अफगानिस्तान के हिंदुकुश इलाके में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.3 रही तीव्रता

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर पैमाने (Richter Scale) पर भूंकप की तीव्रता 4.3 रही. अभी तक किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं मिली है.
earthquake hit Hindukush region, अफगानिस्तान के हिंदुकुश इलाके में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.3 रही तीव्रता

अफगानिस्तान के हिंदुकुश (Hindukush) इलाके में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर भूंकप की तीव्रता 4.3 रही.

इससे पहले इंडोनेशिया के पश्चिमी मध्य जावा प्रांत में मंगलवार सुबह रिक्टर पैमाने पर 6.1 तीव्रता का भूकंप आया. मेट्रोलॉजी एंड जीयोफिजिक्स एजेंसी ने यह जानकारी दी.

एजेंसी ने बताया कि सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप का केंद्र प्रांत के 53 किलोमीटर उत्तरपश्चिम जेपेरा में समुद्र तल के नीचे स्थित था. भूकंप सुबह 5.54 बजे आया.

रविवार को आया था मिजोरम में भूकंप

वहीं, रविवार को भारतीय राज्य मिजोरम के चम्फई जिले में मध्यम दर्जे का भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.6 मापी गई. भूकंप में जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. दो सप्ताह के भीतर राज्य में यह सातवां भूकंप था.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

मिजोरम राज्य आपदा नियंत्रण केंद्र के अधिकारियों के अनुसार, भूकंप के कारण राज्य में किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है. भूकंप रविवार शाम 5.26 बजे आया.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने कहा कि भूकंप का केंद्र पृथ्वी के नीचे 77 किलोमीटर की गहराई में स्थित था, और इसे म्यांमार के पड़ोसी इलाकों में भी महसूस किया गया.

भूकंप के क्षेत्र के आधार पर चार हिस्सों है भारत

बता दें कि भारत को भूकंप के क्षेत्र के आधार पर चार हिस्सों- सिस्मिक जोन-2, जोन-3, जोन-4 और जोन-5 में बांटा गया है. जोन 2 बूकंप के लिहाज से सबसे कम और जोन-5 सबसे ज्यादा संवेदनशील माना गया है.

जोन 5 में भारत के जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्से शामिल हैं. उत्तराखंड के निचले हिस्से, उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्से और राजधानी दिल्ली जोन-4 में आती हैं. मध्य भारत जोन-3 में और जोन-2 में दक्षिण भारत के इलाके आते हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts