Earthquake: ईरान में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.1

स्थानीय न्यूज चैनल्स के मुताबिक इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.1 मापी गई है. फिलहाल भूकंप से हुए जान-माल के नुकसान की कोई जानकारी नहीं है.
earthquake in Iran, Earthquake: ईरान में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.1

पश्चिमी ईरान (Iran) के केर्मंशा (Kermanshah) प्रांत में रविवार दोपहर भयंकर भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं. स्थानीय न्यूज चैनल्स के मुताबिक इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.1 मापी गई है. फिलहाल भूकंप से हुए जान-माल के नुकसान की कोई जानकारी नहीं है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

मालूम हो कि ईरान के केर्मंशा प्रांत की सीमा इराक (Iraq) से लगती हैं. बताया जा रहा है कि ये भूकंप प्रांत के गिलान-ए-गर्ब (Gilan-e-Gharb) शहर में आया था. जानकारी के मुताबिक भूकंप का केंद्र इराकी की राजधानी बगदाद (Baghdad) से 121 किलोमीटर दूर था.

क्यों आता है भूकंप?

भूकंप आने के पीछे मुख्‍य वजह होती हैं धरती के अंदर मौजूद 7 प्लेट्स. ये प्लेट्स लगातार घूम रही हैं. ये प्लेट्स जिन जगहों पर ज्यादा टकराती हैं, उसे फॉल्ट लाइन जोन कहा जाता है. बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं. जब प्रेशर ज्यादा बनने लगता है कि तो प्लेट्स टूटने लगती हैं. इनके टूटने के कारण अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है. इसी डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है.

Related Posts