अब कोरोना का खात्मा ज्यादा दूर नहीं… Pfizer की प्रोडक्शन लाइन पर पहुंची कोरोना वैक्सीन

Pfizer जर्मनी की बायोटेक के साथ मिलकर कोरोना वैक्सीन के लिए 44,000 लोगों पर ट्रायल कर रही है और उन्होंने पिछले सप्ताह बताया कि वो नवंबर में अमेरिका में वैक्सीन के आपातकाल अप्रूवल के लिए आवेदन करेंगे.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 5:48 pm, Sun, 18 October 20

पिछले 8 महीनों से ज्यादा समय बीत चुका है और दुनिया कोरोना महामारी की जद में है. हर किसी को इंतजार है तो बस कांच की उन शीशियों का जिनमें कोरोना की वैक्सीन हो. तो अब ये इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. क्योंकि Pfizer ने संभावित कोरोना वैक्सीन के लाखों डोज की मैन्युफेक्चरिंग अपने बेल्जियम स्थित प्लांट में शुरू कर दी है.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक अगर वैक्सीन का ट्रायल सफल होता है तो मैन्युफेक्चर की जा रही वैक्सीन के डोज को समय पर डिस्ट्रीब्यूट किया जा सके, इसलिए डोज का स्टॉक तैयार किया जा रहा है. अमेरिका की इस दवाई बनाने वाली कंपनी का मानना है कि वो इस साल के आखिर तक 100 मिलियन यानी 10 करोड़ डोज तैयार कर लेगी.

केंद्र की कमेटी का दावा, भारत में कोरोना का पीक खत्म, अगले साल की शुरुआत तक हो सकता है काबू

गौरलतलब है कि हर मरीज को वैक्सीन के दो डोज दिए जाएंगे. डेली मेल से बातचीत में कंपनी के यूके के सबसे बड़े अधिकारी बेन ऑसबर्न ने कहा, “शीशियों (वैक्सीन की शीशी) को प्रोडक्शन लाइन पर आते देखते हुए काफी खुशी हो रही है.” उन्होंने कहा, “हमारे इस सारे प्रयास को एक प्रोडक्ट की शक्ल मिलते देख मेरे चेहरे पर मुस्कान आ गई है.”

Pfizer जर्मनी की बायोटेक के साथ मिलकर कोरोना वैक्सीन के लिए 44,000 लोगों पर ट्रायल कर रही है और उन्होंने पिछले सप्ताह बताया कि वो नवंबर में अमेरिका में वैक्सीन के आपातकाल अप्रूवल के लिए आवेदन करेंगे. इससे Pfizer कोरोना वैक्सीन को लॉन्च करने की रेस में सबसे आगे हो जाएगी.

यूके के डिप्टी चीफ मेडिकल ऑफिसर जोनाथन वान टम ने पिछले सप्ताह सासंदों से कहा था कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा तैयार की जा रही वैक्सीन स्टेज-3 में है और उसके दिसंबर में आने की संभावना है. उन्होंने कहा कि हम अब वैक्सीन से ज्यादा दूर नहीं हैं और ये कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि क्रिसमस के तुरंत बाद वैक्सीन आ सकती है.

ह्यूमन स्किन पर 9 घंटे तक जीवित रहता है कोरोनावायरस, जापान में हुई स्टडी से हुआ खुलासा