फेसबुक ने चीन के राष्‍ट्रपति का नाम लिखा- मिस्‍टर शिटहोल, बाद में मांगी माफी

द न्यूयॉर्क टाइम्स की शनिवार की रिपोर्ट के अनुसार, शी जिनपिंग म्यांमार के दौरे पर थे और इसी दौरान नाम में गड़बड़ी हुई. फेसबुक ने चीन से इस गलती के लिए माफी मांगी है.

नई दिल्ली: फेसबुक ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नाम के गलत अनुवाद ‘मिस्टर शिटहोल’ के लिए माफी मांगी है. यह गलती बर्मी भाषा से अंग्रेजी में अनुवाद के दौरान हुई.

द न्यूयॉर्क टाइम्स की शनिवार की रिपोर्ट के अनुसार, शी जिनपिंग म्यांमार के दौरे पर थे और इसी दौरान नाम में गड़बड़ी हुई. शी जिनपिंग ने म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की के साथ दर्जनों समझौतों पर हस्ताक्षर किया.

म्यांमार के फेसबुक पेज पर शी जिनपिंग के नाम बर्मी से अंग्रेजी में ‘मिस्टर शिटहोल’ ऑटोमेटिक ट्रांसलेशन फीचर से ट्रांसलेट हो गया.

अनुवाद की गलती सू की के आधिकारिक फेसबुक पेज पर दिखाई दी. अनुवाद में कहा गया, “मिस्टर शिटहोल, चीन के राष्ट्रपति अपरान्ह चार बजे पहुंचे.” इसमें आगे कहा गया, “चीन के राष्ट्रपति मिस्टर शिटहोल ने प्रतिनिधि सभा के एक अतिथि रिकॉर्ड पर हस्ताक्षर किए.”

फेसबुक के प्रवक्ता ने बाद में कहा कि सोशल नेटवर्किंग कंपनी ने कहा कि उसने गलती को ठीक कर दिया है जो तकनीकी की वजह से हुई.

प्रवक्ता ने कहा, “हमने एक तकनीकी मुद्दे को सही कर दिया है, जिससे फेसबुक पर बर्मीज से अंग्रेजी में गलत अनुवाद हुए. हम इस गलती के लिए माफी मांगते हैं.”