अमेरिका में यहूदियों, मुसलमानों के बाद सिख बनते हैं हेट क्राइम के सबसे बड़े शिकार : FBI

अमेरिका में यहूदियों और मुसलमानों के बाद सिख सबसे ज्‍यादा नफरती अपराधों का सामना करते हैं. 2018 में, FBI को सिखों के खिलाफ करीब 60 घटनाएं होने की जानकारी मिली.
FBI Report on Hate Crime, अमेरिका में यहूदियों, मुसलमानों के बाद सिख बनते हैं हेट क्राइम के सबसे बड़े शिकार : FBI

FBI Report on Hate Crime: अमेरिका में हेट क्राइम्‍स के तीसरे सबसे बड़े शिकार सिख बनते हैं. फेडरल ब्‍यूरो ऑफ इनवेस्टिगेशन (FBI) ने 2018 के आंकड़ों पर रिपोर्ट तैयार की है. पिछले साल, FBI को सिखों के खिलाफ करीब 60 घटनाएं होने की जानकारी मिली. अमेरिका में यहूदियों और मुसलमानों के बाद सिख सबसे ज्‍यादा नफरती अपराधों का सामना करते हैं.

साल 2018 में FBI की नजर में कुल 7,120 हेट क्राइम्‍स आए. सात 2017 के 7,175 ऐसे मामलों के मुकाबले यह थोड़ा कम है. FBI रिपोर्ट के मुताबिक, यहूदियों को 835 हेट क्राइम्‍स का सामना करना पड़ा. मुस्लिमों के साथ नफरत की 188 घटनाएं हुईं. 91 घटनाएं अन्‍य धर्मों के खिलाफ हुईं. इनमें 12 हिंदुओं और दस बौद्ध धर्म के अनुयायियों के साथ हुईं. जातीयता के आधार पर 4,047 अपराध हुए. इनमें से 1,943 अश्‍वेतों या अफ्रीकन अमेरिकंस पर हुए.

सिख समुदाय ने एक बयान में कहा कि अमेरिका में हेट क्राइम्‍स का कम रिपोर्ट होना चिंता का विषय है. फेडरल ब्‍यूरो ऑफ जस्टिस स्‍टैटेस्टिक्‍स के अनुसार, अमेरिका में हर साल करीब ढाई लाख हेट क्राइम्‍स होते हैं.

ये भी पढ़ें

19 साल पहले नाम-धर्म-राष्ट्रीयता बदल पाकिस्तानी शख्स से की शादी, अब चुकानी पड़ी कीमत

गर्लफ्रेंड का सिर काटा फिर नदी में फेंक आया लाश के टुकड़े, प्रोफेसर के बैग से मिला हाथ

Related Posts