VIDEO: तेजी से धरती के नजदीक आ रहा यह उल्कापिंड, टकराया तो मच जाएगी तबाही

एस्टेरॉयड 2006QQ23 तेजी से धरती के नजदीक आ रहा है. अब तीन परिस्थितियां बन सकती हैं.

आसमान से आफत गिरने वाली कहावत आपने सुनी होगी. नासा के वैज्ञानिकों के हवाले से दावा वायरल है कि धरती पर आसमानी कहर टूटेगा. एक बहुत बड़ा उल्कापिंड धरती से टकरा सकता है और अगर ऐसा हुआ तो तबाही इतनी होगी कि दुनिया के किसी एक देश का नामोनिशान मिट जाएगा. इसे देखते हुए दुनियाभर के वैज्ञानिक एक जगह जमा होकर महामंथन करने वाले हैं.

एस्टेरॉयड 2006QQ23 तेजी से धरती के नजदीक आ रहा है. अब तीन परिस्थितियां बन सकती हैं. एक ये कि धरती से टकराएगा. दूसरी ये कि चंद्रमा से टकराएगा. तीसरी ये कि न धरती से टकराएगा, न चंद्रमा से टकराएगा. बल्कि दोनों से बचकर अपने रास्ते चला जाएगा.

KEA GFX 1
इस उल्कापिंड के धरती से टकाने की आशंका 7000 में से एक के बराबर है. यानी सिर्फ 0.001 %. लेकिन फिर भी अगर ऐसा हो गया तो 50 अरब टन ट्राइ नाइट्रो टाल्युइन के बराबर ऊर्जा पैदा होगी.

ये ऊर्जा हिरोशिमा और नागासाकी जैसे एटम बमों के ब्लास्ट से कई सौ गुना ज्यादा होगी. इतना बड़ा एस्टेरॉयड धरती से टकरा जाए तो दुनिया का एक पूरा देश खत्म हो जाएगा और आधी से ज्यादा धरती पर तबाही का असर होगा.

KEA GFX 2
दूसरी परिस्थिति में अगर उल्कापिंड 2006QQ23 चंद्रमा से टकरा गया तो बड़ा नुकसान होगा. धूल, धुंए के गुबार से धरती पर अंधेरा छा जाएगा. हिमयुग की वापसी हो सकती है.

KEA GFX 3
अगर उल्कापिंड 2006QQ23 चंद्रमा और पृथ्वी से टकराए बिना अपने रास्ते आगे बढ़ा तो? तब ये उल्का पिंड धरती से 0.04977 एस्ट्रोनॉमिकल यूनिट्स की दूरी से गुजरेगा. तब ये सूर्य के प्रचंड गुरुत्वाकर्षण से बंधकर निकल जाएगा और ऐसा पहली बार नहीं होगा.

ऐसा नहीं है कि अंतरिक्ष के इन बेकाबू और बिगड़ैल उल्कापिंडों को धरती तक आने से रोकने के लिए वैज्ञानिक कोशिश नहीं कर रहे. ऐसे रॉकेट और सैटेलाइट बनाए गए हैं जो छोटे उल्कापिंडों का रास्ता बदल दें. लेकिन इतने बड़े उल्कापिंड के आगे ये तकनीक कितना काम करेगी, कहना मुश्किल है.

साल 2012 में एक बस के आकार का एस्टेरॉयड धरती के काफी करीब से गोली से 10 गुना तेज रफ्तार से गुजर गया था जिससे वैज्ञानिक सन्न रह गए थे. 19 जुलाई को ही NJ2 एस्टेरॉयड धरती के नजदीक से गुजरा था और बिहार में गिरा 15 किलो का उल्कापिंड नया सबूत है.

ये भी पढ़ें-

अलका लांबा ने छोड़ा AAP का साथ, थाम सकती हैं कांग्रेस का हाथ

VIDEO: तिहाड़ जेल में जागकर गुजरी चिदंबरम की पहली रात, नाश्‍ते में पोहा-चाय

Video: PM मोदी ने पेश की सादगी की मिसाल, सोफा छोड़ सबके साथ कुर्सी पर बैठे