भारतीय मूल की अनीता आनंद बनीं कनाडा की पहली हिंदू कैबिनेट मिनिस्टर

नोवा स्कोटिया प्रांत के केंटविले शहर में जन्मी अनीता टोरंटो यूनिवर्सिटी में कानून की प्रोफेसर हैं. भारतीय मूल के उनके माता-पिता, पेशे से डॉक्टर हैं.
Anita Anand appointed as cabinet minister, भारतीय मूल की अनीता आनंद बनीं कनाडा की पहली हिंदू कैबिनेट मिनिस्टर

भारतीय मूल की अनीता आनंद कनाडा सरकार में मंत्री बनने वाली पहली हिंदू हैं. उन्हें पब्लिक सर्विस एंड प्रोक्योरमेंट विभाग दिया गया है. अनीता ने अक्टूबर में हुए चुनावों में जीत हासिल की थी और हाउस ऑफ कॉमंस में पहली बार एंट्री ली थी.

अनीता आनंद ने कनाडा के ओंटारियों राज्य की ओकविले सीट से जीत हासिल की और  कनाडाई संसद के लिए चुनी गई पहली हिंदू महिला बनीं.

कौन हैं अनीता?

नोवा स्कोटिया प्रांत के केंटविले शहर में जन्मी अनीता टोरंटो यूनिवर्सिटी में कानून की प्रोफेसर हैं.  भारतीय मूल के उनके माता-पिता, पेशे से डॉक्टर हैं. उनकी स्वर्गीय मां सरोज राम पंजाब के अमृतसर क्षेत्र से थीं और पिता एसवी आनंद तमिल हैं. अनीता चार बच्चों की मां हैं और ओकविले क्षेत्र में इंडो-कैनेडियन समुदाय से जुड़ी हैं. वो कनाडाई संग्रहालय ऑफ़ हिंदू सिविलाइज़ेशन की पहली चेयरपर्सन भी रही हैं.

बता दें कि नई ट्रूडो सरकार के कैबिनेट में अनीता आनंद के साथ 6 नए लोग और भी शामिल हैं. 2015 की ही तरह इस बार भी आधे पदों पर महिलाएं हैं.

Related Posts