पुष्पा कोहली, पहली हिंदू महिला जो पाकिस्तान के सिंध की सब इंस्पेक्टर बनीं

पुष्पा कोहली हिंदू समुदाय की पहली लड़की है जिसने सिंध प्रांत में प्रांतीय प्रतियोगी परीक्षा पास की है.

पुष्पा कोहली पाकिस्तान की सिंध पुलिस में शामिल होने वाली पहली हिंदु लड़की है. पुष्पा को असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर का पद मिला है. मानवाधिकार कार्यकर्ता कपिल देव ने भी ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने लिखा- “पुष्प कोहली हिंदू समुदाय की पहली लड़की है जिसने सिंध लोकसेवा आयोग के माध्यम से प्रांतीय परीक्षा पास की है और सिंध पुलिस में असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर बनी है. मोर पॉवर टू हर.”

इससे पहले जनवरी में सुमन कुमारी पाकिस्तान में सिविल जज बनने वाली पहली हिंदु महिला थी. पाकिस्तान के कंबर-शाहदादकोट में रहने वाली सुमन अपने पैतृक जिले में ही जज हैं. उन्होंने सिविल जज की नियुक्ति की परीक्षा में 54 स्थान हासिल किया था. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि “मैंने कानून के क्षेत्र में कदम रखा क्योंकि सिंध प्रांत के पिछले इलाके के लोगों की कानूनी प्रक्रिया में मदद कर सकूं.”

पाकिस्तान में हिंदु समुदाय के पहले जज राणा भगवानदास थे जिन्होंने चीफ जस्टिस के तौर पर 2005 से 2007 तक सेवाएं दी थी. हिंदु समुदाय पाकिस्तान में सबसे बड़ा अल्पसंख्यक है. आंकड़े बताते हैं कि पाकिस्तान में 75 लाख हिंदु रहते हैं. हालांकि समुदाय का दावा है कि लगभग 90 लाख हिंदु पाकिस्तान में रहते हैं. अधिकतर हिन्दू आबादी सिंध प्रांत में ही रहती है. वहां वो मुस्लिम समुदाय के साथ भाषा, संस्कृति और परंपरा साझा करते हैं.

ये भी पढ़ें- ‘हिंदुओं को पूजा करने की इजाजत दी गई थी लेकिन टाइटल मुसलमानों के पास’