चीनी विदेश मंत्री ने दिए तीन सुझाव, कहा-ऐसे सुलझ सकते हैं अमेरिका से हमारे संबंध

वांग यी (wang Yi) ने कहा कि द्विपक्षीय क्षेत्रों और वैश्विक मामलों में चीन और अमेरिका को ऐसे सहयोग की लिस्ट स्पष्ट करनी चाहिए, जो आवश्यक है और किए जा सकते हैं. यह लिस्ट जितनी लंबी होगी, उतना अच्छा होगा.

चीनी विदेश मंत्री वांग यी (Wang Yi) ने चीन अमेरिका थिंक टैंक और मीडिया वीडियो कांफ्रेंसिंग मंच पर चीन अमेरिका संबंधों के कठिनाई से निकल कर सामान्य पटरी पर लौटने के लिए तीन सुझाव दिए है. सुझाव के तहत वांग यीन ने कहा कि चीन (China) और अमेरिका (America) वार्ता के माध्यमों को फिर शुरू करें, द्विपक्षीय सहयोग, वार्तालाप और नियंत्रण और प्रबंधन की तीन लिस्ट तैयार करें और कोविड-19 महामारी के मुकाबले में सहयोग पर फोकस करें.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

वांग यी ने कहा कि द्विपक्षीय क्षेत्रों और वैश्विक मामलों में चीन और अमेरिका को ऐसे सहयोग की लिस्ट स्पष्ट करनी चाहिए, जो आवश्यक है और किया जा सकता है. यह लिस्ट जितनी लंबी होगी, उतना अच्छा होगा. बातचीत की लिस्ट में ऐसे मुद्दे सूचीबद्ध किये जाना चाहिए, जिन के बारे में दोनों पक्षों के बीच मतभेद मौजूद हैं, लेकिन बातचीत से उनका समाधान किया जा सकेगा. नियंत्रण और प्रबंधन की लिस्ट में जो कठिन सवाल हैं, दोनों पक्षों को मतभेद ताक पर रखकर समानता का अनुसरण करने की भावना से संबंधित सवाल का अच्छा नियंत्रण करना चाहिए ताकि द्विपक्षीय संबंधों पर उन सवालों के कुप्रभाव कम हो सकें.

वांग यी ने यह भी बताया कि चीन दूसरा अमेरिका नहीं बनेगा और बनने की संभावना भी नहीं है. वांग यी ने इस पर भी बल दिया कि चीन कोविड-19 (Covid-19) महामारी के मुकाबले में अमेरिका के साथ अधिक व्यापक आदान प्रदान करना चाहता है. अमेरिका को इस महामारी का राजनीतिकरण बंद कर चीन के साथ वैश्विक सहयोग बढ़ाकर बड़े देश की अंतरराष्ट्रीय जिम्मेदारी उठानी चाहिए.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts