Google के इस इंजीनियर ने चुराया कंपनी का टॉप सीक्रेट, 17.5 करोड़ देकर मिली बेल

Google के पूर्व इंजीनियर एंथनी लेवंडोस्‍की पर टॉप-सीक्रेट इंफॉर्मेशन चुराने का आरोप है. उन्‍हें GPS ट्रैकिंग वाला ब्रेसलेट पहनना पड़ेगा.

Google के एक पूर्व इंजीनियर एंथनी लेवंडोस्‍की पर सेल्‍फ ड्राइविंग कार टेक्‍नोलॉजी चुराने का आरोप लगा है. 26 अगस्‍त को इस मामले में अभियोग दायर किया गया. लेवंडोस्‍की ने उसी दिन सरेंडर किया और बाद में उन्‍हें 2 मिलियन डॉलर (करीब 17.5 करोड़ रुपये) का बॉन्‍ड देकर रिहा किया गया. वह अपने दोनों पासपोर्ट पहले ही FBI को सरेंडर कर दिए हैं और उन्‍हें GPS ट्रैकिंग वाला ब्रेसलेट पहनना पड़ेगा.

लेवंडोस्‍की कुछ समय बाद Uber के साथ जुड़ गए थे. उन्‍हें रोबोटिक गाड़‍ियों का पायनियर कहा जाता है. लेवंडोस्‍की पर ट्रेड सीक्रेट थेफ्ट के 33 काउंट्स लगाए गए हैं. हर काउंट के लिए 10 साल जेल और ढाई लाख डॉलर जुर्माने की सजा है. एंथनी लेवंडोस्‍की के वकील ने दावा कि उनका क्‍लाइंट निर्दोष है.

Google के पूर्व इंजीनियर पर क्‍या है आरोप?

एंथनी लेवंडोस्‍की पर Google के टॉप-सीक्रेट इंफॉर्मेशन चुराने का आरोप है. दावा है कि उन्होंने लिडार के कुछ नवीनतम आविष्‍कार चुराए हैं. लिडार वह तकनीक है जो सेल्‍फ ड्राइविंग कारों को यह डिटेक्‍ट कराती है कि उनके चारों तरफ क्‍या है.

2017 में Google से अलग हुई कंपनी Waymo ने यह मुकदमा दायर किया था. हालांकि Waymo का मालिकाना हक अब भी Google की पेरेंट कंपनी Alphabet के पास है. Uber पिछले साल Waymo को मुकदमा खत्‍म करने की खातिर 245 मिलियन डॉलर देने पर राजी हो गई थी, मगर जज ने कहा कि क्रिमिनल इनवेस्टिगेशन होनी चाहिए.

असल में, रोबोटिक गाड़‍ियां बनाने के लिए दर्जन भर से ज्‍यादा कंपनियां काम कर रहीं हैं, ऐसे में Uber के लिए सेल्‍फ ड्राइविंग टेक्‍नोलॉजी अपना बिजनेस बचाने के लिए बेहद महत्‍वपूर्ण थी.

ये भी पढ़ें

YouTube का ये स्‍पेशल फीचर अगले महीने हो जाएगा बंद, यूं सेव करें अपनी हिस्‍ट्री

हैकर ने Instagram में खोजी गड़बड़ी, कंपनी ने दिया 7.17 लाख रुपये का इनाम

WhatsApp में ऐड हुए ये 5 शानदार फीचर, चैटिंग होगी आसान