भारत को समय पर मिलेंगे Rafale Fighter Jets, डिलीवरी में नहीं होगी देरी: फ्रांस

राजदूत एमैनुएल लेनैन (Emmanuel Lenain) ने कहा कि 'विमानों की डिलीवरी उसी समय पर होगी जो तय की गई थी. राफेल जेट की डिलीवरी को लेकर जो रूपरेखा बनी थी, अभी तक उसका पूरा पालन किया गया है.'
France no delay delivery, भारत को समय पर मिलेंगे Rafale Fighter Jets, डिलीवरी में नहीं होगी देरी: फ्रांस

फ्रांस (France) ने कहा है कि भारत (India) को 36 राफेल जेट विमानों (Rafale jets) की डिलीवरी में कोई देरी नहीं होगी और तय समय सीमा का सख्ती से पालन किया जाएगा. विमानों की डिलीवरी उसी समय के अनुसार होगी, जो तय की गई थी.

‘विमानों की डिलीवरी तय समय पर होगी’

भारत में फ्रांस के राजदूत एमैनुएल लेनैन ने कहा कि ‘विमानों की डिलीवरी उसी समय पर होगी जो तय की गई थी. राफेल जेट की डिलीवरी को लेकर जो रूपरेखा बनी थी, अभी तक उसका पूरा पालन किया गया है.’

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

लेनैन ने कहा, “हम जल्द से जल्द फ्रांस से चार राफेल जेट की पहली खेप भारत लाने के लिए व्यवस्थाएं करने में भारतीय वायुसेना की मदद कर रहे हैं. अभी ऐसा कोई कारण नहीं हैं, जिससे यह अनुमान लगाया जाए कि शेड्यूल को बनाए रखा नहीं जाएगा.”

उन्होंने कहा कि अभी तक ऐसा कोई कारण नहीं है जिसके आधार पर यह कहा जा सके कि विमानों की डिलीवरी तय समय पर नहीं हो पाएगी. इस बात की आशंकाएं थीं कि कोरोनावायरस महामारी के चलते राफेल विमानों की आपूर्ति में देर हो सकती है.

करीब 58,000 करोड़ रुपये है कुल लागत

बता दें कि भारत ने फ्रांस के साथ सितंबर 2016 में 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए एक अंतर सरकारी समझौता करीब 58,000 करोड़ रुपये की लागत से किया था.

फ्रांस ने अप्रैल के अंत तक एक राफेल जेट भारत को दे दिया था. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पहला राफेल आठ अक्टूबर को हासिल किया था. इन 36 राफेल जेट्स में 30 फाइटर जेट्स हैं और छह ट्रेनर विमान हैं. ट्रेनर जेट्स दो सीटों वाले होंगे. इनमें फाइटर जेट्स के सभी फीचर होंगे.

राफेल जेट के आ जाने के बाद भारतीय वायुसेना की युद्धक क्षमता में काफी बढ़ोत्तरी हो जाएगी. यह विमान कई ताकतवर हथियारों को ले जाने में सक्षम है. साथ ही इसमें मिटियोर एयर टू एयर और स्कैल्प क्रूज मिसाइल भी लगी होंगी.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts