मिलिए 100 साल के प्लेबॉय कछुए से, बन चुका है 800 का बाप

गैलापागोस प्रजाति के एक कछुए के इतनी मादाओं से संबंधे बने कि उसने अपनी प्रजाति को विलुप्त होने से बचा लिया. 50 साल पहले इस प्रजाति के केवल 14 कछुए बचे थे.
Tortoise with species saving sex drive returns to Galápagos, मिलिए 100 साल के प्लेबॉय कछुए से, बन चुका है 800 का बाप

Galapagos Giant Tortoises नाम की प्रजाति के एक कछुए के इतनी मादाओं से संबंधे बने कि उसने अपनी प्रजाति को विलुप्त होने से बचा लिया. 50 साल पहले इस प्रजाति के केवल 14 कछुए बचे थे. डिएगो नाम के कछुए को मादाओं के साथ संबंध बनाना इतना पसंद है कि वह अब 800 कछुओं का पिता बन चुका है.

डिएगो की उम्र 100 साल और वजन 175 पाउंड (80 किलो) है. कछुओं के ब्रीडिंग सेंटर सैंटाक्रूज आइसलैंड में इसका घर है. आकार में भारी दिखने वाले इस कछुए ने 6 मादा कछुओं से संबंध बनाए हैं और इन सबने मिलकर अपनी जनसंख्या बढ़ा दी है.

Tortoise with species saving sex drive returns to Galápagos, मिलिए 100 साल के प्लेबॉय कछुए से, बन चुका है 800 का बाप

50 साल पहले इनकी प्रजाति में सिर्फ 12 मादा और 2 नर कछुए बचे थे. डिएगो ने अपनी प्रजाति की आबादी 2000 से ज्यादा बढ़ा दी है. गैलापागोस नेशनल पार्क का कहना है कि डिएगो अपनी प्रजाति के 40 फीसदी कछुओं का पिता है. पार्क के निदेशक जॉर्ज कैरियन ने बताया कि अपने वंश को आगे बढ़ाने में डिएगो का बड़ा योगदान है.

डिएगो अपने लुक्स के चलते पूरे द्वीप में प्रसिद्ध है. द्वीप पर जनसंख्या बढ़ाने के कार्यक्रम में कुल 15 कछुओं ने हिस्सा लिया लेकिन डिएगो की बराबरी कोई नहीं कर सका. कैरियन ने बताया कि खुशी की बात है डिएगो रिटायर होकर अब अपने घर एस्पानोला लौट रहा है. एस्पानोला में तकरीबन 1800 कछुए वापस भेज दिए गए हैं और प्राकृतिक प्रजनन के साथ पार्क में 2000 कछुए हैं.

ये भी पढ़ेंः

लड़का बनकर मासूम बच्चियों को फंसाती थी महिला, कोर्ट ने सुनाई 8 साल की सजा

VIRAL VIDEO : दादी ने पोते को पांचवीं मंजिल से लटका दिया, वजह जान रह जाएंगे दंग

Related Posts