US: Covid-19 पॉजिटिव थे जॉर्ज फ्लॉयड, डॉक्टर्स का दावा- संक्रमण से नहीं दम घुटने से हुई मौत

रिपोर्ट में बताया गया है कि जॉर्ज (George Floyd) में कोरोनावायरस (Coronavirus) के कोई लक्षण नहीं थे. हालांकि, ऐसा कोई भी संकेत नहीं मिला है जिससे कहा जा सके कि जॉर्ज की मौत संक्रमण के कारण हुई है.
george floyd infected with coronavirus, US: Covid-19 पॉजिटिव थे जॉर्ज फ्लॉयड, डॉक्टर्स का दावा- संक्रमण से नहीं दम घुटने से हुई मौत

पिछले महीन मिनियापोलिस (Minneapolis) में अमेरिकन पुलिस की हिरासत में मारे गए जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आई है. बुधवार को जारी की गई जॉर्ज की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि वो कोरोनावायरस (Coronavirus) पॉजिटिव पाए गए थे. न्यूयॉर्क टाइम्स ने हेनेपिन काउंटी के चिकित्सा परीक्षक कार्यालय द्वारा जारी पोस्टमार्टम रिपोर्ट का हवाला देते हुए लिखा है कि 46 वर्षीय जॉर्ज फ्लॉयड 3 अप्रैल को कोविड-19 से संक्रमित पाए गए थे.

20 पन्नों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट पब्लिक की गई है. जॉर्ज को 25 मई को पुलिस ने हिरासत में लिया था. रिपोर्ट में बताया गया है कि जॉर्ज में कोरोनावायरस के कोई लक्षण नहीं थे. हालांकि, ऐसा कोई भी संकेत नहीं मिला है जिससे कहा जा सके कि जॉर्ज की मौत संक्रमण के कारण हुई है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर्स का कहना है कि जॉर्ज की मौत गर्दन और पीठ पर पड़े दवाब के कारण दम घुटने से हुआ. डॉक्टर्स ने बताया कि जब पुलिसकर्मी ने जॉर्ज की गर्दन को अपने घुटने से दबाया तो उनके दिमाग तक खून नहीं पहुंच पाया. पीठ पर भारी बोझ होने के कारण वे सांस नहीं ले पाए, जिसके चलते उनकी मौत हो गई.

इस घटना में शामिल चार पुलिस वालों को निकाला जा चुका है. इस घटना का वीडियो एक बार्टेंडर ने बनाया था, जिसमें ये चारों पुलिसवाले नजर आए थे. इनमें वो पुलिसकर्मी भी शामिल था, जिसपर जॉर्ज की हत्या का आरोप है. यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ है.

वीडियो में आप देख सकते हैं कि पुलिसकर्मी ने जॉर्ज की गर्दन को अपने घुटने से दबा रखा है. करीब 9 मिनट तक पुलिसवाले ने जॉर्ज की गर्दन को दबाए रखा. इस बीच जॉर्ज बार-बार पुलिसकर्मी से छोड़ने की गुहार लगाते हुए कह रहे थे कि प्लीज, मैं सांस नहीं ले पा रहा. इस घटना के कुछ समय बाद अस्पताल में जॉर्ज ने दम तोड़ दिया था.

जॉर्ज फ्लॉएड की मौत के बाद अमेरिका में जगह-जगह प्रदर्शन देखने को मिला. लोग अमेरिका में नस्लवाद और पुलिस की बर्बरता को लेकर आवाज उठा रहे हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts