UK में नीलाम होंगे महात्मा गांधी के पहने गए गोल्ड-प्लेटेड चश्में, कीमत 15 हज़ार पाउंड के करीब!

विक्रेता ने दावा किया है कि उनके पिता ने उन्हें बताया था कि ये चश्में उनके चाचा को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) ने बतौर गिफ्ट दिए थे.
Gold plated Spectacles of Mahatma Gandhi to be auctioned in UK, UK में नीलाम होंगे महात्मा गांधी के पहने गए गोल्ड-प्लेटेड चश्में, कीमत 15 हज़ार पाउंड के करीब!

एक गोल्ड प्लेटिड चश्मों के पेयर को जिसे माना जाता है कि गांधी जी द्वारा पहना गया था को यूके ऑक्शन सर्किट में रखा गया है. इस पेयर की कीमत 10,000 पाउंड से 15,000 पाउंड के बीच होने की उम्मीद जताई जा रही है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

माना जाता है कि 1900 के करीब चश्मों को गांधी जी ने उपहार के तौर पर एक परिवार को दिया था. साउथ वेस्ट इंग्लैंड (South West England) के हनहैम में ईस्ट-ब्रिस्टल ऑक्सन्स नाम की कंपनी ने रविवार को कहा कि चश्मे के पीछे एक शानदार इतिहास रहा है और उसका महत्व भी काफी है.

कंपनी ने नहीं बताई कीमत

चश्मे के पेयर की नीलामी करने वाली कंपनी ने हालांकि इस बात का खुलासा नहीं किया है कि इसकी कीमत क्या होगी. इतना ज़रूर बताया गया है कि इससे पहले ही चश्मों की करीब 6000 पाउंड कीमत लगाई जा चुकी है.

इंग्लैंड के एक परिवार के पास ये चश्में थे. चश्मों से महात्मा गांधी के नाम के जुड़ने की वज़ह विक्रेता परिवार द्वारा बताई गई कहानी है. विक्रेता ने दावा किया है कि उनके पिता ने उन्हें बताया था कि ये चश्में उनके चाचा को दक्षिण अफ्रीका में महात्मा गांधी ने बतौर गिफ्ट दिए थे.

ये ऑनलाइन नीलामी पहले ही काफी अट्रैक्शन गेन कर चुकी है. 21 अगस्त को होने वाली इस नीलामी में भारतीयों ने भी अपनी दिलचस्पी दिखाई है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts