लगातार दूसरी बार नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नॉमिनेट हुईं ग्रेटा थनबर्ग

टाइम्स मैग्जीन द्वारा 2019 पर्सन ऑफ द ईयर रह चुकी ग्रेटा थनबर्ग को पिछले साल भी नोबेल प्राइज के लिए नॉमिनेट किया गया था. पिछली बार उन्हें नॉर्वे की संसद द्वारा नॉमिनेट किया गया था.
Greta Thunberg nominated for Nobel peace prize, लगातार दूसरी बार नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नॉमिनेट हुईं ग्रेटा थनबर्ग

क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग को एक बार फिर नोबेल प्राइज के लिए नॉमिनेट किया गया है. सोमवार को दो स्वीडिश सांसदों ने अपने देश की ग्रेटा थनबर्ग को 2020 नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया. स्वीडन लेफ्ट पार्टी के सांसद जेंस होम और हकन स्वेन्नलिंग ने बताया कि 17 वर्षिय थनबर्ग ने पर्यावरण की ओर नेताओं का ध्यान खींचने के लिए कड़ी मेहनत की है. ऐसे में उनके द्वारा शांति के इस प्रयास के लिए उन्हें नोबेल से सम्मानित किया जाना चाहिए.

मालूम हो कि ग्रेटा थनबर्ग ने छात्रों को पर्यावरण के लिए रैलियों में भाग लेने के लिए स्कूल छोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया है. उन्होंने खुद पर्यावरण को बचाने के लिए स्कूल छोड़कर उनकी उम्र के लोगों को प्रेरणा दी. वह अब जलवायु परिवर्तन के बारे में दुनिया के तमाम देशों में मुहिम चला रही हैं. संयुक्त राष्ट्र महासभा, COP25 जलवायु बैठक और दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मंच से भी वह पर्यावरण संरक्षण की बात कह चुकी हैं.

टाइम्स मैग्जीन द्वारा 2019 पर्सन ऑफ द ईयर रह चुकी ग्रेटा थनबर्ग को पिछले साल भी नोबेल प्राइज के लिए नॉमिनेट किया गया था. पिछली बार उन्हें नॉर्वे की संसद द्वारा नॉमिनेट किया गया था. हालांकि 2019 में ये पुरस्कार इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद को मिला था. मालूम हो कि 2020 के नोबेल पुरस्कार के लिए आवेदन 1 फरवरी तक भेजने थे.

ये भी पढ़ें: शरजील इमाम के समर्थन में नारे लगाने पर छात्रा सहित 50 लोगों पर राजद्रोह का केस दर्ज

Related Posts