COVID-19 पर रिसर्च कर रहे सुपर कंप्यूटर्स पर हैकर्स का अटैक

सिक्‍योरिटी रिसर्चर क्रिस डोमन (Chris Doman) के मुताबिक, यह मालवेयर (Malware) सुपर कंप्यूटर की पावर का इस्तेमाल कर एक नयी तरह की मोनेरो XMR क्रिप्टोकरंसी डिज़ाइन करने के लिए किया गया था.
Hackers hijack supercomputers for cryptocurrency mining, COVID-19 पर रिसर्च कर रहे सुपर कंप्यूटर्स पर हैकर्स का अटैक

कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा, ऐसे में उससे जुड़ी अलग-अलग रिसर्च कई देशों में जारी हैं. इन सबके बीच यूरोप के कुछ देशों में COVID-19 वैक्सीन की रिसर्च से जुड़े कई सुपर कंप्यूटरों को बंद करना पड़ा, क्योंकि इनमें एक तरह का मालवेयर (Malware) पाया गया था. इस मालवेयर की मदद से हैकर्स सुपर कंप्यूटर की पावर का इस्तेमाल एक नई तरह की क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) बनाने के लिए कर रहे थे.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

रिपोर्ट के मुताबिक जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम, स्पेन और स्विट्ज़रलैंड के कई सुपर कंप्यूटरों को हैक करने के लिए उन पर मालवेयर अटैक किया गया था. मालवेयर, कुछ सॉफ्टवेयरों का सामूहिक नाम है जिसमें वायरस, रैनसमवेयर और स्पाईवेयर शामिल हैं. यह बिना अनुमति के चोरी से किसी भी कंप्यूटर के संसाधन और डाटा का इस्तेमाल करते हैं.

सिक्‍योरिटी रिसर्चर क्रिस डोमन (Chris Doman) के मुताबिक, यह मालवेयर सुपर कंप्यूटर की पावर का इस्तेमाल कर एक नयी तरह की मोनेरो XMR क्रिप्टोकरंसी डिज़ाइन करने के लिए किया गया था. मालवेयर अटैक के बाद सभी सिस्टम को बंद करना पड़ा क्योंकि इन पर कोरोना वैक्सीन से संबंधित रिसर्च चल रही थी. हैकरों ने इन सुपर कंप्यूटरों में सेंध SSH परिचय पत्रों के जरिए लगाई जोकि उन लोगों से चुराए गए थे जो इन सिस्टम्स को चला रहे थे. यह परिचय पत्र कनाडा, पोलैंड और चीन के शोधकर्ताओं के थे. SSH यानि कि Secure Shell किसी भी नेटवर्क या सिस्टम को चलाने के लिए ऑपरेटिंग टूल्स होते हैं, यह एक तरह से पासवर्ड की तरह काम करते हैं.

पहली बार नहीं है जब सुपर कंप्यूटरों में इस तरह क्रिप्टोकरंसी बनाने के लिए कोई मालवेयर डाला गया है, लेकिन हैकरों ने ऐसी कोशिश पहली बार की है. इससे पहले 2018 में रूस में कुछ इंजीनियरों को रशिया न्यूक्लियर सेंटर के सुपर कंप्यूटरों का इस्तेमाल कर क्रिप्टोकरंसी बनाने के लिए गिरफ्तार किया गया था. क्रिप्टोकरंसी, क्रिप्टोग्राफी प्रोग्राम पर आधारित एक वर्चुअल करंसी या ऑनलाइन करंसी है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts