हमजा की शादी, उसका फोटो और ओसामा बिन लादेन….क्या है इसका पाकिस्तान कनेक्शन

आतंकी संगठन अल कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा के मारे जाने के बाद उसकी जो फोटो सामने आ रही है वह नई नहीं है. जानें इस तस्वीर की पूरी कहानी.

सबसे खतरनाक आतंकी संगठनों में से एक अल कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा के मारे जाने के बाद उसकी जो फोटो सामने आ रही है वह नई नहीं है. बल्कि माना जाता है ये तस्वीर करीब 10 साल पुरानी है और इसका संबंध पाकिस्तान के एबटाबाद से भी है.

दरअसल 2 मई 2011 को अमेरिकी नेवी सील ने पाकिस्तान के एबटाबाद में एक ऑपरेशन के तहत अल कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था. इसके बाद जिस बिल्डिंग में ओसामा को मारा गया था, वहां जांच की गई और जांच में मिली उसके बेटे हमजा की शादी की विडियो फुटेज.

ये वीडियो फुटेज CIA ने साल 2017 में सार्वजनिक की थी. हमजा से जुड़ी जो भी तस्वीर आपको उसकी मौत के बाद दिख रही हैं वो उसी वीडियो से ली गई हैं. दरअसल ये तस्वीर हमजा की शादी की हैं. हमजा की शादी का वीडियो भी कई साल पुराना है, शायद एक दशक से भी ज्यादा पुराना, इसलिए उसकी तस्वीरें नई नहीं हैं. लेकिन ये पिछली तस्वीरों से काफी नई है.

अल कायदा क्यों जारी नहीं करता हमजा बिन लादेन की तस्वीर

शादी की इस तस्वीर के बाद से हमजा की कोई भी नई तस्वीर सामने नहीं आई है. न ही अल कायदा ने हमजा की कोई नई तस्वीर साझा की है. अल कायदा ने पिछले कुछ समय में अपने कुछ सदस्यों के चेहरे दिखाने से इनकार कर दिया है, उन्हें डर है कि एक बार एक जिहादी को सार्वजनिक रूप से पहचाने जाने के बाद, अधिकारियों के लिए उनका ठिकाना ढूंढना आसान हो जाता है.

माना जाता है कि हमजा की शादी ईरान में हुई थी, जहां हमजा को कई वर्षों तक हाउस अरेस्ट पर रखा गया था. कैथी स्कॉट-क्लार्क और एड्रियन लेवी की किताब द एक्ज़ाइल: द स्टनिंग इनसाइड स्टोरी ऑफ ओसामा बिन लादेन एंड अल कायदा इन फ़्लाइट, में बताया गया है कि हमजा की शादी अल कायदा के एक वरिष्ठ नेता, अबू मोहम्मद अल-मसरी की बेटी से हुई है.

साथ ही वेस्ट पॉइंट पर कॉम्बेटिंग टेररिज्म सेंटर के लिए पूर्व एफबीआई एजेंट अली सूफान द्वारा लिखित एक प्रोफाइल में भी इस बात का जिक्र किया गया है.

ये भी पढ़ें: मारा गया युवाओं को आतंक का रास्ता दिखाने वाला अल कायदा का पोस्टर बॉय हमजा बिन लादेन