कुलभूषण जाधव के लिए वकील नियुक्त करने की मांग पर इस्लामाबाद HC में सुनवाई आज

22 जुलाई को इमरान खान (Imran Khan) की सरकार ने इस्लामाबाद हाई कोर्ट में एक अर्जी लगाई थी, जिसमें मांग की गई है कि कुलभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav) के लिए एक वकील नियुक्त किया जाए.
Hearing in Islamabad HC on plea of ​​Pakistan government, कुलभूषण जाधव के लिए वकील नियुक्त करने की मांग पर इस्लामाबाद HC में सुनवाई आज

भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव (Kulbhusan Jadhav) की सजा के खिलाफ पाकिस्तान (Pakistan) सरकार की याचिका पर इस्लामाबाद हाई कोर्ट (IHC) सोमवार यीन आज सुनवाई करेगा. इस मामले की सुनवाई के लिए हाईकोर्ट ने दो जजों की बेंच गठित की है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

दरअसल 22 जुलाई को इमरान खान (Imran Khan) की सरकार ने इस्लामाबाद हाई कोर्ट में एक अर्जी लगाई थी, जिसमें मांग की गई है कि कुलभूषण जाधव के लिए एक वकील नियुक्त किया जाए, ताकि पाकिस्तान ICJ के फैसले को लागू करने में अपनी जिम्मेदारी पूरी कर सके. पाकिस्तान ने यह फैसले करने से पहले भारत को इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी.

पाकिस्तान की नई चाल

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस रिव्यू एंड रिकॉन्सीडरेशन ऑर्डिनेंस 2020 संसद में पेश किया था, जिसके तहत सैन्य अदालत के फैसले की समीक्षा के लिए कोई भी याचिका फैसला आने के 60 दिन के भीतर इस्लामाबाद हाइकोर्ट को दी जा सकती है.

विपक्षी दलों के हंगामे के बाद पास हुआ ऑर्डिनेंस

विपक्षी दलों के हंगामे और विरोध के बीच पिछले हफ्ते ही नेशनल असेंबली के निचले सदन में इस अध्यादेश को मंजूरी मिली थी. यह कुलभूषण जाधव को 2017 में पाकिस्तान की सैन्य अदालत से दी गई मौत की सजा के खिलाफ समीक्षा याचिका दायर करने की अनुमति देता है.

“पाकिस्तान ने भारत के समाधान के सभी रास्ते किए बंद”

वहीं भारत ने भी पाकिस्तान के इस फैसले का विरोध किया था. इस मामले पर भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा था कि पाकिस्तान (Pakistan) ने भारत (India) के समाधान के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं.

“पाकिस्तान का पाखंडी रवैया उजागर”

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि पाकिस्तान ने इस कदम से भारत के मौजूदा प्रभावी उपायों के लिए सभी रास्ते बंद कर दिए हैं. यह ICJ के फैसले और उसके अपने अध्यादेश के उल्लंघन का मामला है. पाकिस्तान की कार्रवाई ने उसके पाखंडी रवैये को उजागर कर दिया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts