इंडोनेशिया में सुग्रीव के नाम पर खोली गई हिंदू यूनिवर्सिटी

प्रेजिडेंशियल रेगुलेशन के तहत बाली के देनपासर के हिंदू धर्म स्टेट इंस्टीट्यूट (IHDN)को देश की पहली हिंदू स्टेट यूनिवर्सिटी बना दिया गया है.

इंडोनेशिया में सुग्रीव के नाम पर पहली हिंदू यूनिवर्सिटी खोली गई है. प्रेजिडेंशियल रेगुलेशन के तहत बाली के देनपासर के हिंदू धर्म स्टेट इंस्टीट्यूट (IHDN)को देश की पहली हिंदू स्टेट यूनिवर्सिटी बना दिया गया है. इसके अनुसार इस यूनिवर्सिटी का नाम आई गुस्ती बागस सुग्रीव स्टेट हिंदू यूनिवर्सिटी (UHN)रखा गया है.

इस रेगुलेशन के अनुसार सभी मौजूदा IHDN विद्यार्थियों को UHN में कनवर्ट कर दिया गया है. इस इंस्टीट्यूट के सभी प्रॉपर्टी और कर्मचारियों को भी नए यूनिवर्सिटी में ट्रांसफर कर दिया गया है.

इंस्टीट्यूट की ऑफिशल वेबसाइट पर शुक्रवार को IHDN के रेक्टर ने कहा कि इंस्टीट्यूट के स्टेटस में एक नए रेगुलेशन के जरिए बदलाव किया गया है और अब सिर्फ केंद्र सरकार के हैंडओवर करने का इंतजार है. मैं बहुत खुश और शुक्रगुजार हूं.

बता दें कि यह इंस्टीट्यूट 1993 में हिंदू धर्म को जानने के लिए एक स्टेट अकादमी के तौर पर शुरू हुआ था. इससे बाद इसे 1999 में हिंदू रिलीजन स्टेट कॉलेज में बदला दिया गया और फिर 2004 में IHDN में बदला गया.

ये भी पढ़ें –

57 मुस्लिम देशों का अमेरिकी-इजरायल योजना के खिलाफ मोर्चा, पढ़ें- OIC के फैसले की सबसे बड़ी वजह

टिड्डियों से मुकाबले के लिए पाकिस्तान ने लगाई ‘नेशनल इमरजेंसी’

लगातार दूसरी बार नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नॉमिनेट हुईं ग्रेटा थनबर्ग

Related Posts