पाकिस्तान में बढ़ रहे एचआईवी के मामले

जिला ननकाना साहिब के शहर शाहकोट में एचआईवी वायरस (एड्स) तेजी से फैल रहा है.

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के शाहकोट शहर में एचआईवी/एड्स के मामलों में वृद्धि देखने को मिली है. एक कानून प्रवर्तन एजेंसी की रिपोर्ट से पता चला है कि यहां यह बीमारी एक महामारी के स्तर तक पहुंच चुकी है. डॉन न्यूज ने गुरुवार को कहा कि पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री उस्मान बुझदार को भेजी अपनी रिपोर्ट में एजेंसी ने खुलासा किया कि इस साल 85 और लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद शाहकोट में एचआईवी/एड्स से पीड़ित लोगों की संख्या में 140 हो गई है.

रिपोर्ट में कहा गया है, “एजेंसी के क्षेत्रीय कर्मचारियों के एक सर्वे में यह खुलासा हुआ है कि जिला ननकाना साहिब के शहर शाहकोट में एचआईवी वायरस (एड्स) तेजी से फैल रहा है.”

दो लाख की संख्या वाले शहर में 140 मामले सामने आए हैं. इससे पहले 2018 में एक सितंबर से 31 दिसंबर तक 54 मामले देखने को मिले थे, जबकि इस साल एक जनवरी से 27 जुलाई तक 85 लोग एचआईवी टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं.

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वायरस से ग्रस्त लोगों में 56 महिलाएं और सात साल का एक बच्चा भी शामिल है.

इसमें कहा गया है कि जिला स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा शाहकोट निवासियों की स्वास्थ्य स्थिति का आकलन करने के लिए 24 जुलाई को शिविर आयोजित करने के बाद 399 लोगों की स्क्रीनिंग (जांच) हुई. उनमें सात महिलाओं सहित 11 लोगों के टेस्ट पॉजिटिव आए.

रिपोर्ट में कहा गया है, “एचआईवी वायरस मादक पदार्थो का सेवन करने, वेश्यालयों में जाने, ट्रांसजेंडर व्यक्तियों की अनैतिक गतिविधियों, स्वास्थ्य चिकित्सकों द्वारा संक्रमित उपकरणों के उपयोग और हेयर-कटिंग की दुकानों पर दूषित रेजरों के उपयोग के कारण फैल रहा है.”