G20 Summit LIVE: ब्रिक्स की बैठक में बोले पीएम मोदी- आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा

जी-20 समिट से इतर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच बैठक हुई. इसके साथ ही उन्होंने कई अन्य राष्ट्राध्यक्षों से भी मुलाकात की.

ओसाका. जापान के ओसाका में चल रहे जी-20 समिट से इतर BRICS नेताओं की बैठक हुई जिसमें चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिस्सा लिया. दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के राष्ट्रपति भी बैठक में शामिल थे.

पीएम मोदी ने BRICS नेताओं की बैठक में कहा, आतंकवाद न केवल मासूमों की जान लेता है, बल्कि यह आर्थिक विकास और सांप्रदायिक सद्भाव को बुरी तरह से प्रभावित करता है. हमें आतंकवाद और नस्लवाद के समर्थन के सभी माध्यमों को रोकना होगा.

इसके साथ ही पीएम मोदी ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, कोरिया गणराज्य के राष्ट्रपति और जर्मन चांसलर के साथ द्विपक्षीय वार्ता की.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ  जी-20 समिट के इतर द्विपक्षीय वार्ता की, जिसमे दोनों के बीच व्यापार, रक्षा और 5जी कम्युनिकेसन नेटवर्क पर चर्चा हुई. प्रधानमंत्री मोदी ने  ईरान, 5जी, द्विपक्षीय रिश्ते और रक्षा संबंध पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से चर्चा की. इसके साथ ही पीएम मोदी ने ट्रंप का उस पत्र के लिए धन्यवाद दिया जिसमे उन्होंने ‘भारत के प्रति प्रेम’ दर्शाया था.

ट्रंप ने मोदी को लोकसभा चुनाव में मिली बड़ी जीत के लिए शुभकामनाएं दी और कहा कि दोनों देश सेना के साथ और मुद्दों पर साथ काम करेंगे. ट्रंप ने कहा, “ये एक बहुत बड़ी जीत थी, आप इसके हकदार थे, आपने बहुत अच्छा काम किया है. हमें बड़ी चीजों की घोषणा करनी है. व्यापार के मामलों पर, उत्पाद के मसले पर और 5जी पर हम चर्चा करेंगे. मैं आपको शुभकामनाएं देता हूं और आगे की  बातचीत के लिए तत्पर हूं.” पीएम मोदी के सत्ता में वापस आने के बाद उनकी राष्ट्रपति ट्रंप के साथ ये पहली मुलाकात है.

अमेरिका, जापान और भारत के बीच त्रिपक्षीय वार्ता

मोदी-ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता से पहले अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच करीब 20 मिनट तक कई मुद्दों पर बातचीत हुई. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने JAI यानि जापान अमेरिका इंडिया का नया नारा दिया. पीएम मोदी ने कहा जय का मतलब जीत होता है. उन्‍होंने कहा कि आप दोनों अपने देशों के लिए अच्‍छा काम कर रहे हैं. उन्होंने ये भी कहा कि आने वाले समय में JAI दुनिया भर की आर्थिक गतिविधियों का केंद्र होगा.

शिंजो आबे से पीएम मोदी की मुलाकात

पीएम ने शुक्रवार से शुरू हो रहे दो-दिवसीय जी-20 समिट में गुरुवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की थी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, “सच्चे दोस्तों की तरह एक-दूसरे का अभिवादन किया. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने द्विपक्षीय वार्ता से पहले गर्मजोशी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया.” उन्होंने आगे कहा, “आपसी हितों के व्यापक मुद्दों पर चर्चा की. मोदी ने कहा कि वे इस साल वार्षिक सम्मेलन के लिए आबे के भारत आगमन के लिए उत्साहित हैं.”

पीएम की आज पुतिन, जिनपिंग और सऊदी प्रिंस से भी मुलाकात

जी-20 समिट के लिए जापान गए प्रधानमंत्री मोदी का शुक्रवार का दिन बेहद व्यस्त है. शुक्रवार को पीएम मोदी 14 देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात करेंगे. उनकी ट्रंप और शिंजो आबे से मुलाकात के साथ ही पुतिन, जिनपिंग और सऊदी प्रिंस के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता होनी है. मोदी इससे पहले गुरुवार को जापानी शहर ओसाका पहुंचे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, मोदी सम्मेलन में वैश्विक महत्ता के कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे और भारत का पक्ष रखेंगे.