भारत की साहसिक ‘सर्जिकल स्ट्राइक 2’ की दुनियाभर में तारीफ, पढ़ें विदेशी अखबारों ने क्या लिखा

'गार्जियन' ब्रिटेन का सबसे प्रमुख अखबार माना जाता है. अखबार ने लिखा है कि भारत ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर बमबारी की है. यह मोदी सरकार ने पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों के खिलाफ बड़ा फैसला लिया है.

नई दिल्ली: भारत के पाकिस्तान में घुसकर आतंकी ठिकानों को ध्वस्त करने की चर्चा दुनियाभर में हो रही है. कई देशों का कहना है कि भारत ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. साथ ही भारत के इस साहसिक कदम की तारीफ भी हुई है. दुनियाभर की मीडिया ने इसे युद्ध की शुरुआत के रूप में देखा है. लेकिन यह माना भी है कि भारत के लिए यह जरूरी हो गया था. आतंकी घटनाओं पर चुप बैठे रहने से भारत को कमजोर माना जाता और आतंकियों के हौसले लगातार बढ़ते जाते.

अमेरिकी अखबार ‘न्यूयार्क टाइम्स’ इस जवाबी कार्रवाई में भारत के साथ खड़ा नजर आ रहा है. अखबार का कहना है कि भारतीय लड़ाकू विमानों ने पुलवामा में हुए हमले का बदला ले लिया है. इस कदम से भारत ने पाकिस्तान को यह कड़ा संदेश दिया है कि वह अपने यहां आतंकियों को पनाह देना बंद करे. साथ ही मौजूद आतंकियों और उनके ठिकानों पर कार्रवाई करके उन्हें तबाह करे.

‘गार्जियन’ ब्रिटेन का सबसे प्रमुख अखबार माना जाता है. अखबार ने लिखा है कि भारत ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर बमबारी की है. यह मोदी सरकार ने पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों के खिलाफ बड़ा फैसला लिया है. अखबार ने यह माना है कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने भारत को इस कार्रवाई के लिए उकसाया.

‘ऑस्ट्रेलिया ऑनलाइन’ में भी भारत की ‘सर्जिकल स्ट्राइक 2’ की प्रमुखता से चर्चा हुई है. वहीं, ‘बीबीसी’ ने यह बताया है कि भारतीय विमानों ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) को कैसे पार किया. ‘बीबीसी’ ने भारत सरकार के एक कोट को भी अपनी रिपोर्ट में छापा है. भारत सरकार की ओर से कहा गया था उसे इस बात की पुख्ता जानकारी थी कि जैश के आतंकी हिंदुस्तान में कई जगहों पर आत्मघाती हमलों को अंजाम देने की तैयारी कर रहे थे.