मालदीव की मदद के लिए आगे आया भारत, विदेश मंत्री ने की 50 करोड़ डॉलर के निवेश की घोषणा

भारत (India) ने मालदीव (Maldives) के लिए 50 करोड़ डॉलर की लागत की परियोजनाओं को मंजूरी दी है. इसमें 40 करोड़ डॉलर की राशि सस्ते कर्ज के तौर पर और 10 करोड़ डॉलर की राशि अनुदान के तौर पर दी जाएगी.
fifty crore dollor in maldives, मालदीव की मदद के लिए आगे आया भारत, विदेश मंत्री ने की 50 करोड़ डॉलर के निवेश की घोषणा

भारत (India) अपने पड़ोसी देश मालदीव (Maldives) में जल्द ही एक बड़ा निवेश करने जा रहा है. गुरुवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar ) ने मालदीव के विदेश मंत्री अबदुल्लाह शाहिद के साथ वर्चुअल मीटिंग की. इस दौरान भारत की मदद से वहां शुरू की जाने वाली परियोजनाओं को लेकर लंबी चर्चा हुई.

भारत ने मालदीव के लिए 50 करोड़ डॉलर की लागत की परियोजनाओं को मंजूरी दी है. इसमें 40 करोड़ डॉलर की राशि सस्ते कर्ज के तौर पर और 10 करोड़ डॉलर की राशि अनुदान के तौर पर दी जाएगी.

ग्रेटर माले कनेक्टिविटी परियोजना (GMCP)

मालदीव में 6.7 किलोमीटर की ग्रेटर माले कनेक्टिविटी परियोजना (GMCP) सबसे बड़ी नागरिक आधारभूत परियोजना है. जो माले को तीन पड़ोसी द्वीपों- विलिंगिली, गुल्हीफाहू और थिलाफूसी से जोड़ेगी.

जानकारों का कहना है कि यह सत्तारूढ़ एमडीपी (MDP) पार्टी का प्रमुख चुनावी वादा था जिसके लिए मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने पिछले वर्ष सितंबर में जयशंकर से बैठक के दौरान भारत की सहायता मांगी थी.

विदेश मंत्री का ट्वीट

एस जयशंकर ने ट्वीट करके बताया, “भारत ग्रेटर माले कनेक्टिविटी परियोजना के क्रियान्वयन करने के लिए वित्त पोषण करेगा जो 40 करोड़ डॉलर की कर्ज सुविधा और 10 करोड़ डॉलर के अनुदान के जरिए होगा. यह 6.7 किलोमीटर की पुल परियोजना है जो माले को गुल्हीफाहू बंदरगाह और थिलाफूसी औद्योगिक क्षेत्र से जोड़ेगा. इससे मालदीव की अर्थव्यवस्था को नई ऊर्जा मिलेगी और बदलाव आएगा.”

विदेश मंत्रालय का कहना है कि एक बार यह परियोजना पूरी होने पर चार द्वीपों में सम्पर्क सुगम हो सकेगा और इससे आर्थिक गतिविधियों को गति मिलेगी, रोजगार सृजित होगा. साथ ही माले क्षेत्र में सम्पूर्ण शहरी विकास को बढ़ावा मिलेगा.

पीएम मोदी की प्रतिक्रिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत कोविड-19 महामारी के आर्थिक प्रभाव को कम करने में मालदीव की मदद करना जारी रखेगा. उन्होंने कहा कि दोनों देशों की विशेष मित्रता हिंद महासागर के जल की तरह हमेशा गहरी रहेगी. पीएम का यह ट्वीट मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के भारत द्वारा वित्तीय मदद के लिए धन्यवाद संदेश के जवाब में आया.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

देखिये NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts