Nepal को सख्त संदेश देगा भारत! विवादित नक्शा पास होने के बाद अगले हफ्ते पहली बार मीटिंग

भारत और नेपाल के बीच चल रहे बॉर्डर विवाद (india nepal border issue) के बीच मीटिंग होनी तय हुई है. इस मीटिंग में वैसे तो बॉर्डर विवाद नहीं उठाने की बात की गई है लेकिन भारत कोई कड़ा संदेश जरूर दे सकता है.

india nepal border issue, Nepal को सख्त संदेश देगा भारत! विवादित नक्शा पास होने के बाद अगले हफ्ते पहली बार मीटिंग

नए नक्शे को लेकर संबंधों में आई तल्खी (india nepal border issue) के बीच भारत और नेपाल के अधिकारी आखिरकार मीटिंग करने वाले हैं. दोनों देशों के बीच यह मीटिंग वैसे तो चल रहे विकास और आर्थिक परियोजनाएं के रिव्यू को लेकर है लेकिन इसमें भारत की तरफ से नेपाल को कोई सख्त संदेश जरूर दिया जा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इन दिनों नेपाल ड्रैगन चीन के ज्यादा करीब आ रहा है, उसी को खुश करने के लिए नेपाल सरकार ने नक्शे तक में फेरबदल कर दिया और कालापानी (kalapani dispute news) के इलाके को अपना बताने लगा.

वैसे नेपाल के विवादित नक्शा पास करने के बाद भी दोनों देशों के बीच रिश्ते पूरी तरह से खत्म नहीं हुए थे. हाल ही में भारत ने नेपाल को 10 वैंटिलेटर्स मेडिकल सहायता के रूप में दिए हैं. अब 17 अगस्त को दोनों देशों के बीच मीटिंग होगी. इसमें भारतीय राजदूत वी एम क्वाटरा और नेपाल के विदेश सचिव एस डी बैरागी शामिल होंगे. मुलाकात काठमांडू में ही होगी.

विवादित नक्शा पास होने के बाद पहली मीटिंग

दोनों देशों के बीच सीनियर लेवल की यह मीटिंग लंबे वक्त बाद होगी. मतलब कोरोना काल और नेपाल द्वारा नया नक्शा लाने के बाद पहली बार दोनों देशों के अधिकारी मिलेंगे. हालांकि यह भी बताया गया है कि दोनों देशों के बीच कभी भी बातचीत वैसे बंद नहीं हुई थी. यहां तक कि भारत में नेपाल के राजदूत नीलांबर आचार्य भी विदेश मंत्रालय से बातचीत करते रहते थे.

बॉर्डर मुद्दे पर बात करना चाहता है नेपाल

नेपाल बॉर्डर विवाद पर विदेश सचिव स्तर की बातचीत चाहता है. इसके लिए पिछले साल नवंबर से लेकर अबतक वह 4 बार भारत को लिख चुका है. बताया गया था कि जिस दिन भारत कहे उस दिन नेपाल बातचीत को तैयार है.

इसपर नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली ने कहा है कि बॉर्डर विवाद (india nepal border dispute) की वजह से संबंधों को पूरी तरह से खत्म नहीं किया जाना चाहिए. ग्यावली ने यह भी कहा कि इस मीटिंग में बॉर्डर मुद्दे को नहीं उठाया जाएगा, लेकिन कभी ना कभी तो उसे भी सुलझाना ही होगा.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts