कुलभूषण जाधव को वकील मुहैया कराने के लिए पाकिस्तान ने नहीं किया संपर्क: विदेश मंत्रालय

अनुराग श्रीवास्तव (Anurag Srivastava) ने कहा, "पाकिस्तान को इस मामले में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) के आदेश को लागू करने और भारत को संबंधित दस्तावेज उपलब्ध कराने की जरूरत है."
Kulbhushan Jadhav case, कुलभूषण जाधव को वकील मुहैया कराने के लिए पाकिस्तान ने नहीं किया संपर्क: विदेश मंत्रालय

पाकिस्तान (Pakistan) में मौत की सजा का सामना कर रहे भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव (Kulbhushanm Jadhav) को वकील उपलब्ध कराने के मामले में भारतीय विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया आई है. मंत्रालय का कहना है कि इस मामले में उसे पड़ोसी देश से अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का बयान

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने आनलाइन मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि हमें इस संबंध में पाकिस्तान से कोई जानकारी नहीं मिली है.

श्रीवास्तव ने कहा, “पाकिस्तान को इस मामले में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) के आदेश को लागू करने और भारत को संबंधित दस्तावेज उपलब्ध कराने की जरूरत है. पाकिस्तान को जाधव को निर्बाध और बिना रोक टोक के राजनयिक पहुंच मुहैया कराने की जरूरत है.”

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

श्रीवास्तव से पूछा गया था कि क्या पाकिस्तान ने भारत को इस मामले में इस्लामाबाद उच्च न्यायालय के आदेश के बारे में सूचित किया है. इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने जाधव के मामले में तीन वरिष्ठ वकीलों को न्याय मित्र नामित करते हुए पाकिस्तान सरकार को आदेश दिया था कि मौत की सजा का सामना कर रहे कैदी के लिए वकील नियुक्त करने का भारत को एक और मौका दें.

दूसरी तरफ, पाकिस्तानी मीडिया में खबर है कि पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को वकील मुहैया कराने के मामले में भारत सरकार से संपर्क किया है.

कुलभूषण मामले में ICJ का फैसला

मालूम हो कि 2017 में भारत ने पाकिस्तान द्वारा जाधव को राजनयिक पहुंच मुहैया नहीं कराने और मौत की सजा को चुनौती देने के लिए अंतरराष्ट्रीय न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था. हेग स्थित ICJ ने जुलाई 2019 में फैसला सुनाया था कि पाकिस्तान को जाधव की सजा की प्रभावी समीक्षा और उस पर पुनर्विचार करना चाहिए और बिना देरी किए राजनयिक पहुंच प्रदान करनी चाहिए.

वहीं, इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने 3 अगस्त को जाधव का पक्ष रखने के लिए तीन वकीलों को नियुक्त किया था. कोर्ट ने अटॉर्नी जनरल से कहा था कि वो कुलभूषण के बचाव के लिए वकील रखने के बारे में भारत से संपर्क करें. इस पर पाकिस्तान सरकार के अटॉर्नी जनरल ने भी हामी भरी थी.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts