LAC तनाव को लेकर China का बड़ा बयान- ‘रणनीतिक गलतफहमी’ से बचे भारत

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता Zhao Lijian ने बीजिंग में कहा, "किसी भी पक्ष को ऐसा कोई कदम नहीं उठाना चाहिए, जिससे सीमा पर हालात उलझ जाएं."
strategic miscalculation china, LAC तनाव को लेकर China का बड़ा बयान- ‘रणनीतिक गलतफहमी’ से बचे भारत

भारत (India) और चीन (China) के बीच पिछले कई दिनों से लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर तनाव बना हु्आ है. इस बीच चीनी सरकार ने कहा है कि भारत को चीन के संबंध में ‘रणनीतिक गलतफहमी’ (Strategic Miscalculation) से बचना चाहिए. चीन की ओर आया यह एक असामान्य बयान माना जा रहा है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को लद्दाख का दौरा किया था. इसे लेकर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता Zhao Lijian ने बीजिंग में कहा, “किसी भी पक्ष को ऐसा कोई कदम नहीं उठाना चाहिए, जिससे सीमा पर हालात उलझ जाएं.”

‘कुछ नेताओं ने की गैर-जिम्मेदाराना टिप्पणियां’

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि देश में सड़कों और हाईवे के निर्माण में लगी चीनी कंपनियों को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा. इस पर झाओ ने कहा, “हाल के दिनों में भारत के कुछ नेताओं ने ‘गैर-जिम्मेदाराना टिप्पणियां’ की हैं जो कि दोनों देशों के रिश्तों के लिए ‘हानिकारक’ है.”

उन्होंने कहा कि भारत-चीन के रिश्ते को बनाए रखने के लिए दोनों तरफ से पुख्ता प्रयास किए जाने की जरूरत है. भारत को चीन के साथ एकसमान गोल के साथ काम करना चाहिए और हमारे द्विपक्षीय संबंधों के समग्र हितों को बनाए रखना होगा.

‘व्यवहारिक सहयोग ही रहेगा फायदेमंद’

चीनी ऐप्स पर बैन लगाए जाने को लेकर उन्होंने कहा, “चीन और भारत के लिए व्यवहारिक सहयोग ही फायदेमंद है. ऐसे सहयोग के लिए कृत्रिम रूप से अवरोध बनाना न केवल WTO नियमों का उल्लंघन है, बल्कि भारत के हितों को भी चोट पहुंचाता है. चीन अपने देश के बिजनेस के जायज अधिकारों की रक्षा के लिए सभी जरूरी कदम उठाएगा.”

बता दें कि भारत सरकार ने टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप्स पर देश में बैन लगा दिया है. इन चीनी ऐप्स को बैन करने का फैसला इसलिए लिया गया, क्योंकि उपलब्ध जानकारी के मद्देनजर ये उन गतिविधियों में लगे हुए थे, जो कि भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts