कश्मीर मुद्दे पर भारत की तुर्की को दो टूक, अंदरूनी मामलों में दखल बर्दाश्त नहीं

तुर्की (Turkey) उन चुनिंदा देशों में से है जो लगातार कश्मीर के मामले पर पाकिस्तान का समर्थन कर रहा है. पिछले साल एर्दोआन ने कश्मीर का मुद्दा जनरल असेंबली हॉल में हाई लेवल जनरल डिबेट में उठाया था.

तुर्की (Turkey) ने एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर का मुद्दा उठाया है. जिस पर भारत ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा है कि अंदरूनी मामलों में तुर्की दखलअंदाजी न करे. तुर्की के राष्ट्रपति रिजेप तैयप एर्दोआन (Recep Tayyip Erdogan) ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 75वें सेशन में यह मुद्दा उठाया.

UNGA में एक पहले से रिकॉर्ड वीडियो के जरिए एर्दोआन ने संदेश देते हुए कश्मीर मुद्दे को ज्वलंत बताया. उन्होंने कश्मीर से धारा 370 (Article 370) के हटाए जाने की आलोचना करते हुए कहा कि इससे समस्या और गंभीर हो गई है. दक्षिण एशिया में स्थिरता के लिए कश्मीर का मुद्दा बेहद अहम है. इसे संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के तहत बातचीत के जरिए हल किया जाना चाहिए.

अपनी नीतियों पर विचार करे तुर्की

इस पर UN में भारत के स्थाई प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति (TS Tirumurti) ने ट्वीट करते हुए कहा ”हमने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के बारे में तुर्की के राष्ट्रपति का बयान देखा. यह भारत के मामलों में बड़ी दखलअंदाजी है. ऐसी बातें मानने लायक नहीं हैं. तुर्की को दूसरे देशों की संप्रभुता का सम्मान करना सीखना चाहिए. वो अपनी नीतियों पर गहराई से गौर करें.”

यह भी पढ़ें- पानी और कोरोना ने चीन के इस शख्स को बनाया अरबपति, अब मुकेश अंबानी को भी दे सकते हैं टक्कर

तुर्की उन चुनिंदा देशों में से है जो लगातार कश्मीर के मामले पर पाकिस्तान का समर्थन कर रहा है. पिछले साल एर्दोआन ने कश्मीर का मुद्दा जनरल असेंबली हॉल में हाई लेवल जनरल डिबेट में उठाया था.

15 सितंबर से शुरू हुआ है UNGA का सेशन

UNGA का 75वां सेशन 15 सितंबर से शुरू हुआ है. कोरोना महामरी को ध्यान में रखते हुए यह ऑनलाइन कराया जा रहा है. दुनियाभर के नेता इसमें अपने भाषण रिकॉर्ड करके भेज रहे हैं. 26 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण होगा.

यह भी पढ़ें- भारत-चीन सैन्य तनाव के बीच नेपाल की नजर तिब्बती शरणार्थियों पर

इसके एक दिन बाद प्रधानमंत्री इमरान खान का भाषण होगा. पाकिस्तान कई बार कश्मीर का मुद्दा उठाता रहा है.

Related Posts