पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, रूस के विकास के लिए भारत देगा एक अरब डॉलर का कर्ज

पूर्वी आर्थिक मंच को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत और रूस की दोस्ती सिर्फ राजधानी वाले शहरों की सरकारी बातचीत तक सीमित नहीं है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को रूस में ऐलान किया कि भारत रूस के पूर्वी क्षेत्र के विकास के लिए मिलकर काम करेगा. यही नहीं, संसाधनों से भरपूर क्षेत्र में विकास के लिए एक अरब डॉलर का कर्ज भी देगा.

पूर्वी आर्थिक मंच को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत और रूस की दोस्ती सिर्फ राजधानी वाले शहरों की सरकारी बातचीत तक सीमित नहीं है. यह लोगों और करीबी व्यापारिक संबंधों की दोस्ती के लिए है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की मौजूदगी में मोदी ने ने कहा, ‘रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र में विकास के लिए भारत एक अरब डॉलर कर्ज की सुविधा देगा. मेरी सरकार एक्ट ईस्ट की नीति पर काम कर रही है. यह हमारी आर्थिक कूटनीति को नया आयाम देगी.’

बुधवार को पीएम मोदी दो दिन की रूस यात्रा पर आए. रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्र पहुंचने वाले पीएम मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. पुतिन के साथ 20वें सालाना भारत-रूस शिखर सम्मेलन और पांचवें पूर्वी आर्थिक मंच की बैठक में भाग लेने आए हैं. बता दें कि भारत विकासशील देश है जबकि रूस विकसित देश है. ऐसे में भारत की तरफ से विकसित देश को कर्ज देने का ऐलान बड़ी बात है.