अमेरिका के टॉप साइंस बोर्ड में शामिल हुए भारतीय मूल के सुदर्शनम, जानें कौन है ये शख्स

सुदर्शनम बाबू (Sudarshanam Babu) ने साल 1988 में आईआईटी मद्रास से टेक्नोलॉजी में मास्टर्स किया. उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन 1986 में कोयंबटूर स्थित पीएसजी कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग में की है.
Indian American Sudarshanam babu, अमेरिका के टॉप साइंस बोर्ड में शामिल हुए भारतीय मूल के सुदर्शनम, जानें कौन है ये शख्स

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को भारतीय मूल के अमेरिकी सुदर्शनम बाबू को अमेरिका के टॉप साइंस बोर्ड में नियुक्त किया है. सुदर्शनम बाबू, जो कि प्रतिष्ठित ओक रिज नेशनल लेबोरेटरी (ओआरएनएल) से हैं, उन्हें नेशनल साइंस बोर्ड के सदस्य के रूप में छह साल के लिए नियुक्त किया गया है. इसकी घोषणा सोमवार को व्हाइट हाउस द्वारा की गई.

सुर्दशनम के अलावा कई प्रशासनिक नियुक्तियां भी अमेरिकी सरकार में हुई हैं. वो ऐसे तीसरे अमेरिकी भारतीय हैं, जिन्हें इस प्रतिष्ठित टॉप बोर्ड में नियुक्त किया गया है. उनसे पहले एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी से सेथुरमन पंचनाथन और यूनिवर्सिटी ऑफ वर्मोंट से सुरेश वी गरिमेला को बोर्ड का सदस्य नियुक्त किया जा चुके हैं.

सुदर्शनम बाबू ने साल 1988 में आईआईटी मद्रास से टेक्नोलॉजी में मास्टर्स किया. उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन 1986 में कोयंबटूर स्थित पीएसजी कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग में की है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

इसके बाद उन्होंने मटेरियल साइंस और मेटलर्जी में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से पीएचडी की. फिलहाल वो ब्रेडसेन सेंटर के  इंटरडिसिप्लिनरी रिसर्च एंड ग्रेजुएट एजुकेशन के डायरेक्टर हैं और साथ ही ओआरएनएल के एडवांस मैन्युफैक्चरिंग के अध्यक्ष भी हैं. सुदर्शनम बाबू को एडवांस मैन्युफैक्चरिंग, एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग, फिजिकल मेटलर्जी और कंप्युटेशनल मटेरियल्स में 21 साल का अनुभव है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts