भारतीय सीमा में घूमता मिला चीनी जहाज, नेवी ने खदेड़ दिया

भारत के जंगी जहाज ने चीनी जहाज से कहा कि वह भारतीय जलसीमा से निकल जाए. नेवी के चेताने के बाद, चीनी जहाज दूसरी तरफ चला गया.
Indian Navy drove suspected Chinese vessel, भारतीय सीमा में घूमता मिला चीनी जहाज, नेवी ने खदेड़ दिया

भारत की जल सीमा में घुसे एक चीनी जहाज को नौसेना ने खदेड़ दिया है. पोर्ट ब्‍लेयर के पास इस संदिग्‍ध जहाज को देखा गया था. ANI के मुताबिक, चीन का Shi Yan 1 भारतीय सीमा में रिसर्च के लिए आया था. वहां घूम रहे मैरिटाइम सर्विलांस एयरक्राफ्ट ने उसे डिटेक्‍ट किया. चीन इस जहाज का इस्‍तेमाल जासूसी के लिए कर सकता था.

भारत इंडियन ओशन रीजन (IOR) में हर गतिविधि पर नजर रखता है. चीनी जहाज का पता चलने पर भारतीय नौसेना का एक जंगी जहाज मुआयना करने को भेजा गया. कानून अनुमति नहीं देता कि इंडियन एक्‍सक्‍लूसिव इकॉनमिक जोन (EEZ) में किसी तरह की रिसर्च एक्टिविटी हो.

भारत के जंगी जहाज ने चीनी जहाज से कहा कि वह भारतीय जलसीमा से निकल जाए. नेवी के चेताने के बाद, चीनी जहाज दूसरी तरफ चला गया. हाल ही में नेवी के P-8I मैरिटाइम सर्विलांस एयरक्राफ्ट ने IOR में चीनी नौसेना के सात जंगी जहाजों को घूमते पाया था.

चीन की नौसेना अक्‍सर भारत की समुद्री सीमा में घुसती है. उसका कहना है कि वह ऐसा लुटेरों से निपटने के लिए करती है मगर भारत इस तर्क को नहीं मानता. क्‍योंकि चीनी जहाजों के साथ परमाणु पनडुब्बियां भी होती हैं जिनका एंटी-पायरेसी ऑपरेशंस में कोई इस्‍तेमाल नहीं है.

ये भी पढ़ें

चीन से बहते हुए किस रूट से अमेरिका पहुंचते हैं कचरे के सैकड़ों आईलैंड, जानें

रेजांगला का वो ऐतिहासिक युद्ध जब 120 भारतीय जांबाजों ने मार गिराए थे 1300 चीनी सैनिक

Related Posts