Lockdown में भारतीय मूल के डांसर ने दी फ्री ऑनलाइन भांगड़ा क्लास, ब्रिटेन के PM ने किया सम्मानित

डांसर राजीव गुप्ता (Rajeev Gupta) का मानना है कि भांगड़ा (Bhangra) एक ऐसा पारंपरिक भारतीय डांस, जिसे करने से व्यायाम भी हो जाता है. उन्होंने लॉकडाउन में लोगों को फिट रखने के लिए ही फ्री ऑनलाइन क्लास शुरू की थी.
Indian-origin dancer gave free online bhangra class, Lockdown में भारतीय मूल के डांसर ने दी फ्री ऑनलाइन भांगड़ा क्लास, ब्रिटेन के PM ने किया सम्मानित

कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान ब्रिटेन में भारतीय मूल के एक डांसर ने लोगों को फिट रखने के लिए भांगड़ा की ऑनलाइन क्लास देनी शुरू कर दी, जिससे प्रभावित होकर ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने उन्हें पॉइंट्स ऑफ लाइट सम्मान से नवाजा है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

भारतीय मूल के डांसर राजीव गुप्ता (Rajeev Gupta) का मानना है कि भांगड़ा एक ऐसा पारंपरिक भारतीय डांस, जिसे करने से व्यायाम भी हो जाता है. उन्होंने लॉकडाउन में लोगों को फिट रखने के लिए ही सोशल मीडिया पर फ्री भांगड़ा-एक्सरसाइज क्लास शुरू की थीं.

समाज में परिवर्तन लाने वाले लोगों को मिलता है यह सम्मान

इसी से प्रभावित होकर पिछले महीने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने राजीव गुप्ता को पॉइंट्स ऑफ लाइट सम्मान दिया है. ब्रिटेन में यह सम्मान समाज में परिवर्तन लाने वाले लोगों को दिया जाता, जिसे वहां के प्रधानमंत्री देते हैं.

“आपकी ऑनलाइन भांगड़ा क्लास ने लोगों में भरी नई ऊर्जा”

बोरिस जॉनसन ने राजीव गुप्ता को पर्सनल लैटर लिखा, जिसमें उन्होंने कहा, “पिछले कुछ महीनों में आपकी ऑनलाइन भांगड़ा क्लास में भाग लेने वाले देश और उससे बाहर के लोगों में एक नई ऊर्जा भर दी है. कोरोनोवायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई के दौरान घर में रह रहे हजारों लोगों में इससे उत्साह बढ़ा है.”

उन्होंने कहा, “आप इस कठिन समय के दौरान बहुत से लोगों के लिए पॉइंट ऑफ लाइट साबित हुए हैं, इसलिए मुझे आपको यह सम्मान देने की खुशी है.”

पंजाब से है बोरिस जॉनसन का जुड़ाव

प्रधानमंत्री बोरिस इससे पहले भी भांगड़ा और भारत में शादियों के दौरान भारतीय नृत्य की तारीफ कर चुके हैं, मालूम हो कि पीएम जॉनसान की पूर्व पत्नी मरीना व्हीलर की मां दीप कौर का संबंध भी पंजाब (Punjab) से था.

“सम्मान के लिए मैं सचमुच आभारी हूं”

राजीव गुप्ता ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान अपनी भांगड़ा-एक्सरसाइज क्लास से लोगों की मदद करने के बाद मुझे बड़ा गर्व हो रहा है. मुझे नहीं पता था कि इसका इतना असर होगा. उन्होंने कहा, “इस सम्मान के लिए मैं सचमुच आभारी हूं.”

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts