भारतीय मूल की कमला हैरिस होंगी अमेरिका की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार, जो बाइडेन ने किया ऐलान

जो बाइडेन (Joe Biden) ने कहा कि मुझे ये घोषणा करते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि देश की बेहतरीन लोक-सेवकों में से एक निडर कमला हैरिस (Kamala Harris) को मैने अपना सहयोगी चुना है.

अमेरिका (US) में डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन (Joe Biden) ने भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस (Kamala Harris) को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना है. कमला हैरिस इस पद के लिए चुनावों में शामिल होने वाली पहली अश्वेत महिला हैं.

कमला हैरिस भारतीय जमाईका मूल की हैं, इससे पहले महज़ दो बार ही किसी महिला को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है, हालांकि वो अश्वेत नहीं रहीं.

जो बाइडेन ने सोशल मीडिया पर की घोषणा

जो बाइडेन (Joe Biden) ने कहा कि मुझे ये घोषणा करते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि देश की बेहतरीन लोक-सेवकों में से एक निडर कमला हैरिस को मैने अपना सहयोगी चुना है. वो मेरी पार्टनर के रूप में शामिल हो रही हैं.

इस फैसले की घोषणा सोशल मीडिया के ज़रिए की गई, माना जा रहा है कि इस चुनाव के लिए ये एक बड़ा फैसला हो सकता है.

उन्हें कमांडर इन चीफ बनाने के लिए पूरी कोशिश करूंगी

उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार चुने जाने के बाद कमला हैरिस ने कहा कि जो बाइडेन अमेरिका के लोगों को एक कर सकते हैं, क्योंकि उन्होंने पूरी ज़िंदगी हमारे लिए संघर्ष किया है. मुझे इस पद का उम्मीदवार चुने जाने पर गर्व है, मैं उन्हें कमांडर इन चीफ बनाने के लिए सभी कोशिशें करूंगी.

कमला हैरिस के उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुनें जाने पर उनकी बहन माया हैरिस ने भी खुशी ज़ाहिर की. उन्होंने लिखा कि जब ओकटाउन की एक छोटी लड़की प्रमुख पार्टी की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने वाली पहली अश्वेत महिला बनी …अविश्वसनीय रूप से आप पर गर्व है, बहन.

वहीं पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने लिखा यह एक बहुत अच्छा विकल्प है! कमला हैरिस एक बढ़िया साथी साबित होंगी और जो बिडेन की टीम को मज़बूत करेंगी.

अब तक कोई महिला नहीं जीती उपराष्ट्रपति पद का चुनाव

किसी महिला को अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में अभी तक जीत नहीं मिली है. दो महिलाएंही इससे पहले उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में अमेरिका में शामिल हुई हैं, एक 2008 में रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवार सारा पैलिन और दूसरी 1984 में डेमोक्रेटिक पार्टी की गिरालडिन फ़ेरारो उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मैदान में आईं. हालांकि दोनों को ही जीत नसीब नहीं हुई. हालांकि ये पहली बार है कि अमेरिका ने किसी अश्वेत महिला को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार नामित किया है. कमला हैरिस कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल भी रह चुकी हैं.

Related Posts