सिंगापुर में दिवाली पर पटाखे चलाया, तीन हफ्ते की हुई जेल

दिवाली का जश्न मनाना पड़ा महंगा. पिछले साल रात साढ़े तीन बजे चलाये थे पटाखे.

सिंगापुर: सिंगापुर में पिछले साल दिवाली पर आवासीय परिसर के पास पटाखे चलाने पर भारतीय मूल के एक व्यक्ति को तीन हफ्ते की जेल की सजा सुनाई गई है. साथ ही इस पर जुर्माना भी लगाया गया है.

ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल 29 वर्षीय जीवन अर्जुन ने लिटिल इंडिया दिवाली बाजार से पटाखे खरीदे थे. अर्जुन ने छह नवंबर को दिवाली पर्व की देर रात साढ़े तीन बजे पटाखे चलाये, जिस पर उसे यह सजा सुनाई गयी. देर रात साढ़े तीन बजे पटाखे चलाना कानून के तहत मना है. डिप्टी पुलिस अभियोजक जीन गोह ने कहा कि गवाहों के मुताबिक पटाखों की आवाज इतनी तेज थी कि इन्हें पास के यिशुन आवासीय परिसर से सुना गया.

रिपोर्ट में कहा गया कि ‘यह गैरकानूनी काम पांच मिनट तक चला. हालांकि किसी को चोट नहीं लगी और संपत्ति को कोई हानि नहीं हुई. जिला जज मार्विन बे ने कहा कि पटाखे चलाने से गंभीर चोट और आग लगने का खतरा था. पटाखों से लोगों को नुकसान हो सकता था. साथ ही हमें यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि हम एक ऐसे समय में रह रहे हैं जब आतंकवाद का खतरा बहुत अधिक है.

अदालत ने अर्जुन को तीन हफ्ते की जेल और पांच हजार सिंगापुर डालर जुर्माने की सजा सुनाई गई. अर्जुन ने अपनी गलती मानी, जिसमें पुलिस अफसर को गलत जानकारी देना भी शामिल है.