भारत ने सतलज में छोड़ा पानी, घबराया पड़ोसी मुल्‍क- पाकिस्‍तान में बाढ़ आ जाएगी

पाकिस्तान ने कहा कि भारत की ओर से अचानक अलची बांध में पानी छोड़ा गया है, जिससे सिंधु नदी में बाढ़ की स्थिति पैदा हो सकती है.

पाकिस्‍तान ने भारत पर सिंधु और सतलज दोनों नदियों में बिना बताए पानी छोड़ने का मनगढ़ंत आरोप लगाया है. वहां के पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों के अधिकारियों ने सतलज और अलची बांध में पानी छोड़े जाने के बाद बाढ़ से जुड़ा अलर्ट जारी किया है.

भारत की तरफ से फीरोजपुर स्थित हरिके हेडवर्क्‍स से करीब 70,000 क्‍यूसेक पानी छोड़ा गया था. पाकिस्‍तान ने दावा किया कि भारत ने लगभग दो लाख क्‍यूसेक पानी बिना बताए ही सतलज में छोड़ दिया जिससे पाकिस्‍तान में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं.

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब के प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (PDMA) ने भारत द्वारा नदी में पानी छोड़े जाने के बाद सतलज में बढ़ते जलस्तर के कारण बाढ़ का अलर्ट जारी किया है.

रिपोर्ट में कहा गया कि PDMA ने गंडा सिंह वाला गांव में 125,000 और 175,000 क्यूसेक पानी पहुंचने की संभावना जताई है. संबंधित एजेंसियों को जरूरी इंतजाम करने के लिए निर्देश भी दिए गए हैं.

पाकिस्‍तान में बाढ़ से निपटने के इंतजाम तेज

PDMA खैबर पख्तूनख्वा के महानिदेशक ने भी कहा कि भारत की ओर से अचानक अलची बांध में पानी छोड़ा गया है, जिससे सिंधु नदी में बाढ़ की स्थिति पैदा हो सकती है.

उन्होंने चेतावनी जारी करते हुए एक चिट्ठी लिखी है. इसमें कहा गया है कि पानी को तारबेला बांध तक पहुंचने के लिए 12 घंटे लगेंगे, जबकि डेरा इस्माइल खान तक पानी पहुंचने में लगभग 15 से 18 घंटे का समय लगेगा. किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए सिंधु नदी के पास निगरानी करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही एहतियात के तौर पर नौकाएं और तैराक का इंतजाम करने को भी कहा गया है.

ये भी पढ़ें

Google करो ‘भिखारी’ तो दिखाता है इमरान खान की फोटो, ये है वजह

PM मोदी का पाकिस्तान के खिलाफ ‘सीक्रेट ऑपरेशन’, मुस्लिम देशों के साथ मिलकर करेंगे प्रहार!

पाकिस्‍तान की घनघोर बेइज्‍जती! ये तस्‍वीरें देख शर्म से गड़ जाएंगे इमरान खान