15 साल में ईरान को बनाया मिलिट्री सुपरपावर, क्‍यों और किसके इशारे पर मारे गए जनरल सुलेमानी?

जनरल सुलेमानी के अलावा इस हमले में कताइब हिजबुल्लाह का कमांडर अबू महदी अल-मुहांदिस भी मारा गया है.

  • TV9.com
  • Publish Date - 9:37 am, Fri, 3 January 20

इराक में बगदाद एयरपोर्ट पर हुए रॉकेट हमले में ईरान की कुद्स सेना प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई है. इस हमले की जिम्मेदारी अमेरिका ने ली है. अमेरिका के रक्षा विभाग की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के आदेश पर ईरान की कुद्स सेना प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी मारे गए हैं.

अमेरिकी रक्षा विभाग के मुताबिक है, “राष्ट्रपति के निर्देश पर, अमेरिकी सेना ने ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स-कुद्स फोर्स के प्रमुख कासिम सुलेमानी की हत्या करके विदेश में रह रहे अमेरिकी नागरिकों की रक्षा के लिए यह कार्रवाई की है.” अमेरिका ने ईरान की रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स-कुद्स फोर्स को एक विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित किया हुआ है.

क्यों मारा गया कासिम सुलेमानी ?

रक्षा विभाग ने कासिम सुलेमानी को मारने का कारण बताते हुए कहा, ” जनरल सुलेमानी इराक और आस पास के इलाकों में अमेरिकी राजदूतों और कर्मचारियों को मारने की योजना बना रहे थे. जनरल सुलेमानी और उनकी कुद्स फोर्स सैकड़ों अमेरिकी और उनके सहयोगियों की मौत के जिम्मदेार थे.”

बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हुआ हमला ही जनरल सुलेमानी को मारने का सबसे बाड़ा कारण था. रक्षा विभाग के बयान में कहा गया, “सुलेमानी बीते 27 दिसंबर समेत कई महीनों से इराक स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमलों को अंजाम देने में शामिल रहे हैं. इसके अलावा बीते हफ्ते अमेरिकी दूतावास पर हुए हमले को भी उन्होंने ही मंजूरी दी थी.”

बता दें कि नए साल की पूर्व संध्या पर मिलिशिया ने बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हमला किया था. इस हमले में मिलिशिया को इरान का समर्थन मिलने की भी बात सामने आई थी, जिसके बाद से ही इराक और अमेरिका में तनाव बढ़ गया था.

जनरल सुलेमानी के अलावा इस हमले में कताइब हिजबुल्लाह के कमांडर अबू महदी अल-मुहांदिस भी मारा गया है. एयर स्ट्राइक के समय प्रोटोकॉल के हेड और कुछ अहम लोग एयरपोर्ट से बाहर जा रहे थे. उनकी गाड़ी को भी रॉकेट से निशाना बनाया गया है. इस हमले में इराकी पैरामिलिट्री के पांच जवानों समेत सात लोगों की मौत हो गई है.

ये भी पढ़ें: बगदाद एयरपोर्ट पर अमेरिका की एयर स्ट्राइक में ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत