डोनाल्‍ड ट्रंप ने किया ट्वीट और इजरायल ने मान ली अमेरिका की बात!

इजरायल द्वारा अमेरिकी सांसदों- मिनेनसोटा की इलहान उमर और मिश‍िगन की राशिदा तलैब को बैन किया गया है.

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के ट्वीट के बाद इजरायल ने दो महिला सांसदों की एंट्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. दोनों मुस्लिम महिला सांसद फिलिस्‍तीन के नेतृत्‍व वाले आंदोलन के समर्थन के लिए यात्रा करने वाली थीं. ट्रंप ने 15 अगस्‍त को ट्वीट कर कहा था कि अगर इजरायल इनको एंट्री देता है तो यह ‘बड़ी कमजोरी’ होगी. ये दोनों सांसद डेमोक्रेट पार्टी से ताल्‍लुक रखती हैं, जबकि ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी से आते हैं.

इजरायल द्वारा अमेरिकी सांसदों- मिन्‍नेसोटा की इलहान उमर और मिश‍िगन की राशिदा तलैब को बैन किया गया है. इजरायल के गृहमंत्री अरेयेह डेरी ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू और सीनियर ऑफिसर्स के बीच मीटिंग के बाद यह फैसला लिया गया. दोनों महिला सांसद पर प्रतिबंध के पीछे ‘इजरायल के खिलाफ बॉयकॉट एक्टिविटीज को बढ़ावा देना’ वजह बताया गया है.

ट्रंप ने अपने ट्वीट में कहा था, “अगर इजरायल, उमर और तलैब को यात्रा की अनुमति देता है तो यह बड़ी कमजोरी का प्रतीक होगा. वे इजरायल और सभी यहूदियों से नफरत करती हैं और उनकी सोच बदलने को कुछ कहा या किया नहीं जा सकता. मिन्‍नेसोटा और मिश‍िगन को उन्‍हें फिर से ऑफिस भेजने में बड़ी मुश्किल होगी. वे कलंक हैं.”

हाल ही में चुनकर आईं दोनों मुस्लिम सांसद फिलिस्‍तीन को लेकर इजरायल के रुख की कड़ी आलोचना करती रहीं हैं.