इजरायल का दावा, ‘जादुई’ Coronavirus वैक्सीन तैयार, जल्‍द शुरू होगा ह्यूमन ट्रायल

रक्षा मंत्रालय और PMO के तहत काम करने वाले IIBR के डायरेक्टर प्रो शापिरा ने कहा, "हमने एक चमत्कारी और असरकारी वैक्सीन को तैयार किया है. सरकार से जल्द अनुमति लेकर सर्दियों की छुट्टियों के बाद वैक्‍सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू करेंगे."
Israel claims to make coronavirus vaccine, इजरायल का दावा, ‘जादुई’ Coronavirus वैक्सीन तैयार, जल्‍द शुरू होगा ह्यूमन ट्रायल

इजरायल (Israel) ने गुरुवार को कहा कि उसने कोरोनावायरस संक्रमण (Coronavirus) के खिलाफ एक बेहद असरकारी ‘जादुई’ वैक्‍सीन (Vaccine) को बना लिया है, जिसका इंसानों पर टेस्ट करने से पहले सरकारी अनुमति लेनी होगी. इजरायल ने कहा कि सर्दियों की छुट्ट‍ियों के बाद इस वैक्‍सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू किया जाएगा.

इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज (Benny Gantz) ने इजरायल इंस्‍टीट्यूट ऑफ बॉयोलॉजिकल रिसर्च (IIBR) का दौरा किया, जहां उन्होंने अपने डायरेक्टर प्रो शमुएल शपीरा (Shmuel Shapira) से मुलाकात कर इस वैक्सीन के बारे में जानकारी ली.

ह्यूमन ट्रायल के बाद लाई जाएगी दुनिया के सामने

रक्षा मंत्रालय और PMO के तहत काम करने वाले IIBR के डायरेक्टर प्रो शापिरा ने एक प्रेस बयान में कहा, “हमने एक चमत्कारी और असरकारी वैक्सीन को तैयार किया है. फिलहाल यह वैक्सीन बनकर हमारे हाथ में आ गई है और हम आगे की प्रक्रिया देख रहे हैं. सरकार से जल्द अनुमति लेकर सर्दियों की छुट्टियों के बाद हम इस वैक्‍सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू करेंगे और उसके बाद इसे पूरी दुनिया के सामने लाएंगे.” उन्होंने अपनी वैक्सीन पर गर्व किया है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

रक्षा मंत्री गैंट्ज को IIBR की तरफ से वैक्सीन तैयार करने के बारे में जानकारी दी गई और बताया गया कि यह संक्रमण के खिलाफ एंटीबॉडी बना सकती है. गैंट्ज ने भी इसके लिए इंस्टीट्यूट को बधाई दी. उन्होंने कहा कि शुरुआत के सभी सफल ट्रायल एक उम्मीद जगाते हैं.

मई महीने में भी किया गया था दावा

इससे पहले मई महीने में भी इजरायल ने दावा किया था कि IIBR ने कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ने वाले एंटीबॉडीज को तैयार करने में बड़ी सफलता हासिल की है. इस साल मार्च में इजराइली अखबार ने बताया था कि IIBR के वैज्ञानिकों ने जैविक तंत्र (Biological Mechanisms) और वायरस के गुणों को समझने में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है, जिसमें बेहतर एंटीबॉडी का उत्पादन शामिल है.

प्रधानमंत्री ने वैक्सीन बनाने का दिया था आदेश

बता दें कि IIBR इंस्टीट्यूट की स्थापना 1952 में इजराइल डिफेंस फोर्सेस साइंस कॉर्प्स के एक भाग के रूप में हुई थी और बाद में यह एक नागरिक संगठन बन गया. बताया गया है कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने 1 फरवरी को इंस्टीट्यूट को कोरोना के खिलाफ एक वैक्सीन बनाने का आदेश दिया था. तब से एक्सपर्ट्स वैक्सीन तैयार करने को लेकर काम कर रहे हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts