इजराइल ने बनाई 3800 रुपये की Corona Test Kit, फूंक मारने पर 1 मिनट में मिल जाएगा रिजल्ट

इजरायल की बेन-गुरियन यूनिवर्सिटी (Ben-Gurion University) के रिसर्चर्स द्वारा बनाई गई इलेक्‍ट्रो-ऑप्टिकल कोरोना टेस्‍ट किट में जांच के लिए नाक, गले और फूंक से सैंपल लिया जाता है.
israel coronavirus test kit, इजराइल ने बनाई 3800 रुपये की Corona Test Kit, फूंक मारने पर 1 मिनट में मिल जाएगा रिजल्ट
सांकेतिक तस्वीर.

इजरायल (Israel) ने ऐसी कोरोनावायरस (Coronavirus) टेस्‍ट किट (Test Kit) बनाने का दावा किया है, जिसमें फूंक मारने पर महज 1 मिनट में नतीजे का पता चल जाएगा. खास बात यह भी है कि इसकी कीमत महज 3,800 रुपये ही है. रिसर्चर्स का कहना है कि इसके नतीजे 90 फीसदी तक सटीक हैं.

नाक, गले और फूंक से लिया जाता सैंपल

इजरायल की बेन-गुरियन यूनिवर्सिटी (Ben-Gurion University) के रिसर्चर्स द्वारा बनाई गई इलेक्‍ट्रो-ऑप्टिकल कोरोना टेस्‍ट किट में जांच के लिए नाक, गले और फूंक से सैंपल लिया जाता है. इस किट से बिना लक्षण वाले (Asymptomatic) कोरोना पॉजिटिव लोगों में भी संक्रमण की स्थिति का पता लगाया जा सकता है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

रिसर्चर्स के मुताबिक, किट में लगाया गया खास तरह का सेंसर कोरोनावायरस की पहचान करता है. जब मरीज टेस्ट किट में फूंक मारता है तो ड्रॉपलेट्स के जरिये वायरस सेंसर तक पहुंचते हैं. ये सेंसर एक क्लाउड सिस्टम से जुड़ा रहता है. सेंसर सिस्टम का विश्लेषण करके बताता है कि मरीज पॉजिटिव है या निगेटिव.

रिसर्चर्स का कहना है कि टेस्ट किट की कीमत दूसरे पीसीआर टेस्ट से कम है. यह टेस्ट कहीं भी किया जा सकता है. इसके लिए लैब की जरूरत नहीं है. ऐसे में एयरपोर्ट, बॉर्डर, स्टेडियम जैसी जगहों पर यह टेस्ट किट काफी मददगार साबित हो सकती है.

1 मिनट के अंदर चल जाएगा पता

रिसर्चर प्रो. सारुसि ने बताया, “कोरोनावायरस के कण नैनो पार्टिकल की तरह होते हैं. इनका आकार 100 से 140 नैनोमीटर होता है. PCR किट वायरस के RNA और DNA को पहचानकर रिपोर्ट देती है और ऐसा करने में कई घंटे लगते हैं. वहीं, नए टेस्ट में एक मिनट के अंदर यह बता दिया जाता है कि मरीज पॉजिटिव है या नहीं.”

गौरतलब है कि इससे पहले चीन कई देशों को महंगी दरों पर कोरोना टेस्‍ट किट्स उपलब्‍ध कराई हैं. इनमें बहुत सी किट खराब निकलीं और उनके नतीजों को सटीक नहीं पाया गया. भारत समेत कई देशों ने ये खराब टेस्‍ट किट चीन को लौटा दीं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts