हिज्बुल्ला ने लेबनान से इजरायल तक खोद डाली सुरंग, आर्मी ने जारी की तस्वीर

ये सुरंगें हिज्बुल्ला विद्रोहियों द्वारा बिछाई गईं थीं. 2006 में लेबनान के साथ युद्ध शुरू होने के बाद हिज्बुल्ला ने लड़ाई के लिए व्यापक भूमिगत आधारभूत संरचना विकसित करना शुरू किया था.
Israel, हिज्बुल्ला ने लेबनान से इजरायल तक खोद डाली सुरंग, आर्मी ने जारी की तस्वीर

नई दिल्ली: इजरायली आर्मी ने लेबनान से अपने क्षेत्र में बिछाई गई सुरंग की एक तस्वीर जारी की है. तस्वीर में एक इजरायली सैनिक सुरंग के अंदर जाता हुआ दिखाई दे रहा है. सुरंग में बिजली बल्ब से उजाला किया गया है. सुरंग की दीवारों पर बिजली के तार बिछे हुए नजर आ रहे हैं. इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर काफी शेयर किया जा रहा है.

हिज्बुल्ला विद्रोहियों द्वारा बिछाई थी सुरंगें
इजरायल में ऐसी कई सुरंगे हैं. इनका इजरायल के इतिहास से गहरा नाता है. बताया जाता है कि ये हिज्बुल्ला विद्रोहियों द्वारा बिछाई गईं थीं. 2006 में लेबनान के साथ युद्ध शुरू होने के बाद हिज्बुल्ला ने लड़ाई के लिए व्यापक भूमिगत आधारभूत संरचना विकसित करना शुरू किया था.

हिज्बुल्ला ने 2012 में ऑपरेशन ‘गलील विजय’ शुरू किया. इसके दो साल बाद इजरायल ने पाया कि समूह ने हमास-फिलीस्तीनी इस्लामवादी आंदोलन जो गाजा को नियंत्रित करता है, के साथ बारूदी सुरंगों की जानकारी साझा की थी.

खुलासे के बाद शुरू हुआ अभियान
हिज्बुल्ला के बाद हमास ने भी इस योजना पर काम किया था. हमास ने गाजा पट्टी सीमा पर एक शक्तिशाली भूमिगत आधारभूत संरचना विकसित कर ली थी. इस खुलासे के बाद इजराइल ने अपनी उत्तरी कमान, कॉम्बैट इंजीनियरिंग कोर, हथियारों और तकनीकी बुनियादी ढांचे के विकास के लिए प्रशासन और सैन्य खुफिया बलों के साथ एक संयुक्त अभियान शुरू किया.

इजराइल ने पिछले साल ही लेबनान से अपने क्षेत्र में बिछाई गईं सुरंगों को नष्ट करने के लिए एक सैन्य अभियान शुरू किया था. इस पर इजरायली डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) का कहना था कि, “हमने लेबनान से इजरायल तक हिज्बुल्ला द्वारा बिछाई गई सुरंगों को खोजने और बेअसर करने के लिए ऑपरेशन ‘नार्थ शील्ड’ लॉन्च किया है.”

ये भी पढ़ें-

‘अखिलेश सफल रहे तो फिर साथ काम करेंगे’, मायावती का ऐलान- अकेले उपचुनाव लड़ेगी BSP

किरण बेदी की याचिका पर पुडुचेरी सरकार से SC ने मांगा जवाब, अगली सुनवाई 21 जून को

क्‍या टूट रहा है लालू यादव के जातीय ध्रुवीकरण का तिलिस्‍म?

Related Posts