US Presidential Election: जो बिडेन ने कहा- राष्ट्रपति बना तो हटा दूंगा H-1B Visa पर लगा बैन

जो बिडेन (Joe Biden) ने कहा है कि अगर वे राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) जीतते हैं तो वो भारत और अमेरिका के रिश्ते (India-US Relation) को और मजबूत बनाएंगे और यह उनके प्रशासन की पहली प्राथमिकता होगी.
India will be first priority, US Presidential Election: जो बिडेन ने कहा- राष्ट्रपति बना तो हटा दूंगा H-1B Visa पर लगा बैन

यूनाइटेड स्टेट अमेरिका (America) में राष्ट्रपति चुनावों (America Presidential Elections) का प्रचार जोरो पर है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अक्सर अपने कैंपेन में भारत के साथ अपने मजबूत रिश्तों को लेकर बात करते ही रहते हैं. अब इस कड़ी में ट्रंप के प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार और पूर्व उप-राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) का नाम भी जुड़ गया है.

बिडेन ने भारत को बताया नैचुरल पार्टनर

जो बिडेन ने कहा है कि अगर वे राष्ट्रपति चुनाव जीतते हैं तो वो भारत और अमेरिका के रिश्ते को और मजबूत बनाएंगे और यह उनके प्रशासन की पहली प्राथमिकता होगी. इतना ही नहीं जो बिडेन ने भारत को अमेरिका का नैचुरल पार्टनर भी बताया है. उन्होंने ये भी कहा कि वह नवंबर में अगर राष्ट्रपति चुनाव जीतते हैं, तो भारतीय आईटी प्रोफेशनल्स द्वारा सबसे अधिक मांग वाले एच -1 बी वीजा पर अस्थायी निलंबन हटा देंगे.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन से एक वर्चुअल फंज रेजर इवेंट में अमेरिका और भारत के बीच संबंधों को लेकर सवाल किया गया था. इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा, “हमारी सुरक्षा की खातिर पार्टनर के तौर पर हमें भारत की जरूरत है और उनकी सुरक्षा के लिए भी यह काफी महत्वपूर्ण है.”

सुरक्षा में भागीदारी आवश्यक और महत्वपूर्ण

बीकन कैपिटल पार्टनर्स के चेयरमैन और सीईओ एलन लेवेंटल द्वारा आयोजित फंड रेजर इवेंट में पूर्व उप-राष्ट्रपति ने कहा कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका नैचुरल पार्टनर्स थे. भारत अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है या नहीं इस सवाल का जवाब देते हुए जो बिडेन ने कहा, “हमारी सुरक्षा में भागीदारी, रणनीतिक साझेदारी आवश्यक और महत्वपूर्ण है.”

उपराष्ट्रपति के रूप में अपने आठ साल के कार्यकाल का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, “हमारे प्रशासन में मुझे यूएस-इंडिया सिविल न्यूक्लियर एग्रीमेंट के लिए कांग्रेस की मंजूरी हासिल करने में एक दशक से अधिक समय पहले एक भूमिका निभाने पर गर्व था, जो एक बड़ी बात है.”

उन्होंने कहा कि हमारे संबंधों में महान प्रगति के द्वार खोलने में मदद करना और भारत के साथ हमारी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना ओबामा-बिडेन प्रशासन में एक उच्च प्राथमिकता थी और अगर मैं राष्ट्रपति चुनाव जीत जाता हूं तो यह हमारी उच्च प्राथमिकता होगी.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts