किम जोंग उन को मिले 99.98% वोट, बाकी वोटर्स ने क्या किया जानिए

किम जोंग उन ने चार सालों के बाद फिर चुनाव में 99.98% वोट हासिल कर लिए हैं लेकिन जिन लोगों ने वोट उन्हें नहीं दिया वो क्या कर रहे थे, जानिए.

उत्तर कोरिया में आम चुनाव संपन्न हो गए. नतीजा वही निकला जो दुनिया को मालूम था. किम जोंग उन को ज़बर्दस्त वोट मिले और वो भी करीब सौ फीसदी.

खास बात थी कि उम्मीदवार सिर्फ किम जोंग उन ही थे और सारे वोटर्स को वोट करना अनिवार्य था. दुनियाभर के पर्यवेक्षकों ने कहा है कि चुनाव में कोई दूसरा प्रतिद्वंद्वी नहीं खड़ा था इसलिए ये राजनीतिक कवायद बस ढकोसला थी. हालांकि किम जोंग अकेले उम्मीदवार होते हैं तो भी चुनाव ज़रूर कराते हैं. खुद भी वोट करते हैं. इसके पीछे वजह है कि वो दुनिया को संदेश देना चाहते हैं कि वो अकेले नेता हैं जिन्हें उत्तर कोरियाई जनता का पूरा भरोसा हासिल है.

उत्तर कोरिया में हर किसी को वोट देना होता है. ऐसा ना करने पर कठोर सजा का प्रावधान है. इसी वजह से हालिया चुनाव में मत प्रतिशत 99.98% रहा जो साल 2015 की तुलना में 0.01% ज़्यादा था.north korea, किम जोंग उन को मिले 99.98% वोट, बाकी वोटर्स ने क्या किया जानिए

मतदान ना करनेवाले 0.02% लोग वही थे जो विदेश यात्रा में थे या फिर पानी के जहाज पर. यहां तक कि बीमार और बुजुर्ग लोगों को भी मोबाइल मतदान केंद्रों पर ले जाकर वोट डलवाया जाता है. हर 4 साल में प्रांतीय, शहरी और काउंटी एसेंबलियों के लिए मतदान होता है.  खुद किम जोंग उन ने उत्तरी हाम्योंग प्रांत के मतदान केंद्र पर दो प्रत्याशियों जु सोंग हो और जोंग सोंग सिक के पक्ष में डाला जो काउंटी एसेंबली के लिए प्रत्याशी थे.

north korea, किम जोंग उन को मिले 99.98% वोट, बाकी वोटर्स ने क्या किया जानिए

स्थानीय मीडिया ने इन चुनावों को ये कहकर महिमामंडित किया कि ये समान विचारों की एकता का प्रदर्शन कर रहे हैं जो बेहद ज़रूरी है, जबकि पूंजीवादी देशों में मतदान केवल मुट्ठीभर पैसे और ताकतवालों के बीच की लड़ाई है.