Coronavirus संकट के बीच Kim Jong Un ने भी कहा – आत्मनिर्भर इकोनॉमी बने नॉर्थ कोरिया

वैश्विक कोरोनावायरस (Coronavirus) संकट के बीच आर्थिक अनिश्चितता ने North Korea की अर्थव्यवस्था पर अतिरिक्त दवाब डाला है, इससे पहले नॉर्थ कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर भी बैन लगा दिया गया है.
Kim Jong Un stresses on self sufficient economy of North Korea, Coronavirus संकट के बीच Kim Jong Un ने भी कहा – आत्मनिर्भर इकोनॉमी बने नॉर्थ कोरिया

उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने देश की सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी (Workers Party) के पोलित ब्यूरो (politburo) की बैठक में हिस्सा लिया, जहां आर्थिक परियोजनाओं पर चर्चा की गई. स्टेट न्यूज एजेंसी KCNA ने सोमवार को कहा कि इस बैठक में केमिकल इंडस्ट्री की स्थिति को लेकर भी बात हुई.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

वैश्विक कोरोनावायरस (Coronavirus) संकट के बीच आर्थिक अनिश्चितता ने देश की अर्थव्यवस्था पर अतिरिक्त दवाब डाला है, पहले ही नॉर्थ कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर बैन लगा दिया गया है. KCNA ने कहा कि बैठक में देश में आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था विकसित करने, लोगों को जीवन में सुधार लाने जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर चर्चा हुई.

फर्टिलाइजर प्लांट के उद्घाटन पर पहुंचे थे किम

13 वीं राजनीतिक ब्यूरो की बैठक में किम ने इस बात पर जोर दिया गया कि प्राथमिकता के आधार पर फर्टिलाइजर्स का उत्पादन बढ़ाना देश की अर्थव्यवस्था (Economy) के लिए जरूरी है. किम के स्वास्थ्य को लेकर लगाई जा रही अटकलों के बीच KCNA ने कहा है कि 1 मई को एक फर्टिलाइजर प्लांट के उद्घाटन के मौके पर किम वहां मौजूद रहे.

इस बैठक में उत्तर कोरियाई लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए रेजिडेंशियल हाउस बनाने पर भी जोर दिया गया. KCNA ने कहा कि बैठक में किम ने इस बात पर भी जोर दिया कि लोगों को हर रोज होने वाली समस्याओं का जल्द समाधान किया जाए साथ ही उनके जीवन स्तर में बदलाव करने के लिए हर संभव कोशिश की जाए.

खराब स्वास्थ्य की अटकलों के बीच नजर नहीं आए थे किम

किम खराब स्वास्थ्य की अटकलों के बीच पिछले कुछ महीनों में सार्वजनिक तौर पर नजर नहीं आए, क्योंकि प्योगयोंग ने कोरोनावारयरस महामारी के खिलाफ कई कदम उठाए हैं. उत्तर कोरिया के पास फिलहाल कोरोनावायरस के पुष्ट मामले नहीं हैं, हालांकि दक्षिण कोरिया की इंटेलीजेंस एजेंसी ने कहा कि वहां महामारी के संक्रमण से इंकार नहीं किया जा सकता.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts