थाइलैंड के राजा ने अपनी मिस्ट्रेस को दिया राजशाही दर्जा, नर्स रहने के दौरान दिए थे चार मेडल

थाईलैंड में पहली बार किसी राजा की एक से ज्यादा शादियां हुई हैं. वहां कानून के मुताबिक राजा के काम पर सवाल उठाने वाले को 15 साल की कैद हो सकती है.

थाईलैंड के राजा वाजिरालॉन्गकॉर्न ने एक मई 2019 को अपनी बॉडीगार्ड सुथिदा तिदजई से शादी की थी. पहली शादी सोमसावली से 1977 में हुई थी. 66 साल के राजा की ये चौथी शादी है. रविवार को अपने जन्मदिन के मौके पर राजा ने रानी सुथिदा के सामने मिस्ट्रेस सिनीनात को शाही स्थान देकर राजघराने का सदस्य बनाया.

थाईलैंड के राजा को रामा x भी कहा जाता है. सिनीनात को राजघराने में शामिल करने के दौरान उनकी पत्नी सुथिदा वहां मौजूद थीं. थाईलैंड की जनता ने पहली बार एक राजा की एक से ज्यादा रानियों को स्वीकार किया है. सुथिदा से शादी के समय भी राजा ने पूरे विश्व में सुर्खियां बटोरी थीं.

थाईलैंड में इन रस्मो रिवाज़ को लेकर अजीबो गरीब चीजें होती हैं. एक मई को शादी के दौरान सुथिदा जिस तरह फर्श पर लेटकर रानी का दर्जा स्वीकार करने आई थीं उसी तरह सिनीनात ने भी फर्श पर लेटकर शाही राजघराने की सदस्य का दर्जा स्वीकार किया.

राजा के इस फैसले पर आलोचना करने कोई आगे नहीं आया क्योंकि थाईलैंड में जो कानून है उसके मुताबिक राजा की आलोचना करने वाले को 15 साल की कैद हो सकती है. सिनीनात पहले आर्मी हॉस्पिटल में नर्स हुआ करती थीं, उसी दौरान राजा ने उन्हें चार मेडल देकर सम्मानित भी किया था.

ये भी पढ़ें:

200 से ज्यादा पुरुषों को डेट करने के बाद मॉडल ने कुत्ते से रचाई शादी

यूएस-मैक्सिको बॉर्डर पर लगे ये झूले, बड़े-बड़े विवादों पर मिट्टी डाल सकते हैं

डियन आर्मी जॉइन करना चाहते थे पीएम मोदी के साथ शो बनाने वाले बेयर ग्रिल्स