कौन हैं कमला हैरिस? पढ़ें-अमेरिका की उपराष्ट्रपति पद की डेमोक्रेट्स कैंडिडेट के बारे में सबकुछ

कमला हैरिस (Kamala Harris) ने 2017 में कैलिफोर्निया (California) से अमेरिका के सीनेटर के रूप में शपथ ली, वह दूसरी अफ्रीकी-अमेरिकी और इतिहास में पहली दक्षिण एशियाई-अमेरिकी महिला सीनेटर बनीं.

कमला हैरिस (Kamala Harris) ने उस वक्त इतिहास रच दिया, जब वो अमेरिका (United States) में डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) की उपराष्ट्रपति की उम्मीदवार बनीं. कमला इकलौती अश्वेत महिला हैं, जो अमेरिका के उपराष्ट्रपति के चुनाव मैदान में हैं. वो अब राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन की सहयोगी होंगी. इसके साथ ही कमला हैरिस (Kamala Harris) उपराष्ट्रपति का टिकट पाने वाली पहली एशियन-अमेरिकन महिला भी हैं.

जानें कौन हैं कमला हैरिस

वह चेन्नई (Chennai) की भारतीय मां श्यामा गोपालन हैरिस की बेटी हैं, मां एक कैंसर रिसर्चर थीं, जिनका 2009 में निधन हो गया था. वहीं उनके पिता डोनाल्ड हैरिस जमैकन हैं, और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं. कमला के माता-पिता उस वक्त अलग हुए थे जब वो और उनकी छोटी बहन माया हैरिस बहुत छोटी थीं.

उनकी मां श्यामला ने अपनी बेटियों को विरासत से जोड़ने के लिए इंडियन नाम रखे. कमला पर उनकी मां का गहरा प्रभाव रहा.

2017 में बनीं सीनेटर

कमला हैरिस ने 2017 में कैलिफोर्निया (California) से संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेटर के रूप में शपथ ली. वह दूसरी अफ्रीकी-अमेरिकी महिला और इतिहास में पहली दक्षिण एशियाई-अमेरिकी सीनेटर बनीं. उन्होंने होमलैंड सिक्योरिटी एंड गवर्नमेंट अफेयर्स कमेटी, इंटेलीजेंस पर सेलेक्ट कमेटी, ज्यूडिशरी कमेटी और बजट कमेटी में काम किया.

कमला ओकलैंड में पली-बढ़ी

कमला ओकलैंड में पली-बढ़ी हैं और हावर्ड विश्वविद्यालय से उन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, हेस्टिंग्स से कानून की डिग्री हासिल की. उन्होंने अल्मेडा काउंटी जिला अटॉर्नी कार्यालय में अपना करियर शुरू किया. वह 2003 में सैन फ्रांसिस्को की डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी बनीं.

Related Posts