कुलभूषण जाधव को नहीं दिया PAK ने दूसरा कॉन्‍सुलर एक्‍सेस, भारत ने कहा- ICJ आदेश को लागू करवाएंगे

भारत ने कहा था कि कुलभूषण से मुलाकात के दौरान ऐसा लगा कि उन पर लगाए गए आरोपों को स्वीकार करने के लिए 'उन पर काफी दबाव बनाया जा रहा है.'

पाकिस्‍तान ने कुलभूषण जाधव को दूसरा कॉन्‍सुलर एक्‍सेस देने से इनकार कर दिया है. पाकिस्‍तानी व‍िदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता मोहम्‍मद फैसल ने एक बयान में कहा, “कुलभूषण जाधव के लिए दूसरा कॉन्‍सुलर एक्‍सेस नहीं होगा.” पाकिस्तान की इस हरकत के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. हम इस मामले में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के आदेश को पूरी तरह लागू करवाने की कोशिश करेंगे. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता र‌वीश कुमार ने कहा कि हम डिप्लोमैटिक चैनल्स के जरिए पाक के साथ संपर्क में हैं.

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के फैसले के बाद, पाकिस्‍तान ने 2 सितंबर को पहला कॉन्‍सुलर एक्‍सेस दिया था. 2 सितंबर की मुलाकात के बाद भारत ने कहा था कि कुलभूषण से मुलाकात के दौरान ऐसा लगा कि उन पर लगाए गए आरोपों को स्वीकार करने के लिए ‘उन पर काफी दबाव बनाया जा रहा है.’

एक सीनियर डिप्‍लोमेट और जाधव के बीच बैठक पहली बार हुई थी क्योंकि उन्हें तीन साल पहले कथित जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.

जाधव को कथित तौर पर 3 मार्च, 2016 को पाकिस्तानी सुरक्षा बलों द्वारा बलूचिस्तान से ‘गिरफ्तार’ किया गया था. अप्रैल 2017 में, उन्हें एक सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी, जिसके बाद भारत यह मामला आईसीजे में लेकर गया था.

पाकिस्तान ने दावा किया है कि जाधव को ईरान से देश में प्रवेश करने के बाद गिरफ्तार किया गया था. भारत ने, हालांकि, पाकिस्तान के दावों को खारिज कर दिया है और हमेशा यह कहा है कि जाधव का उस समय अपहरण किया गया था जब वह एक व्यापार यात्रा पर ईरान में थे.

ये भी पढ़ें

पाकिस्‍तान के झूठ का दंश झेल रहा हूं…मैं कुलभूषण जाधव बोल रहा हूं…!