नेपाल भूस्‍खलन: सिंधुपालचौक में 30 से ज्यादा घर तबाह, 16 की मौत, 40 लापता

सिंधुपालचौक (Sindhupalchowk) इलाके में पिछले कुछ हफ्तों से हो रही भारी बारिश की वजह से हालात बिगड़ गए हैं. इस दौरान अब तक कई लोगों की मौत हुई है.

प्रतीकात्मक फोटो

नेपाल के सिंधुपालचौक जिले (Sindhupalchowk district) में शुक्रवार को सुबह 6:30 बजे से भूस्खलन (landslide) शुरू हो गया. इस घटना में 16 लोगों के शव बरामद हुए हैं और 8 लोग घायल हैं. वहीं 40 लोग लापता हैं. घायल लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया है और उनका इलाज चल रहा है. भूस्खलन की घटना में 30 से ज्यादा घर मलबे में दब गए हैं.

इसके साथ ही उत्तरी-मध्य नेपाल (North-Central Nepal) के जुगल ग्रामीण नगर पालिका -2 (Lidimo Lama Tole) में एक दर्जन से अधिक मकान ध्वस्त हो गए. इस भूस्खलन में इलाके में भारी नुकसान पहुंचा है. इस बीच नेपाल की प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष अग्नि प्रसाद सपकोटा मौके पर पहुंचे और राहत कार्यों का जायजा लिया.

स्थानीय पुलिस उपाधीक्षक माधव प्रसाद काफले ने बताया कि आपदा से कम से कम 37 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं. उन्होंने कहा, “खोज और बचाव सेना, पुलिस और सशस्त्र पुलिस बल के बीच समन्वय में राहत कार्य चल रहा है.”

भूस्खलन से अवरुद्ध सड़कों के बाद दूरदराज के स्थल तक पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टरों का उपयोग किया जा रहा है.

बता दें सिंधुपालचौक इलाके में पिछले कुछ हफ्तों से हो रही भारी बारिश की वजह से हालात बिगड़ गए हैं. इस दौरान अब तक कई लोगों की मौत हुई है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts