Karachi Plane Crash: ‘हमारे इंजन खराब हो चुके हैं’… हादसे से पहले पायलट की ATC से आखिरी बातचीत

PIA के CEO ने बताया है कि पायलट (Pilot) ने तकनीकी खराबी की सूचना दी थी. पायलट को बताया गया कि दोनों रनवे लैंडिंग के लिए तैयार हैं. क्या तकनीकी खराबी थी, इस बारे में पता लगाया जा रहा है.
last distress call, Karachi Plane Crash: ‘हमारे इंजन खराब हो चुके हैं’… हादसे से पहले पायलट की ATC से आखिरी बातचीत

पाकिस्तान (Pakistan) के सबसे बड़े शहर और सिंध प्रांत की राजधानी कराची में शुक्रवार को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) का विमान दिल दहला देने वाले हादसे का शिकार हो गया. PIA के प्रवक्ता अब्दुल्ला हाफिज ने बताया कि विमान में चालक दल के आठ सदस्य और 99 मुसाफिर सवार थे.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

दुर्घटनाग्रस्त विमान के पायलट सज्जाद गुल की आखिरी डिस्ट्रेस कॉल सामने आई है जिसे सुनकर पता चलता है कि क्रैश से कुछ सेकंड पहले क्या हुआ था. पायलट ने टूटे हुए सिग्नल के बीच कंट्रोल रूम को इंजन खराब होने के बारे में बताया था.

जिंदगी-मौत के बीच था कुछ सेकंड्स का अंतर

पायलट और कंट्रोल के बातचीत के ऑडियो में पता चलता है कि बहुत ही कम समय की भीतर जिंदगी और मौत का फैसला हो गया. टूटे-फूटे सिग्नल्स के बीच ऑडियो में कुछ इस तरह की बातचीत सुनाई दे रही है-

पायलट: हमारे इंजन खराब हो चुके हैं.
कंट्रोल रूम: क्या आप बेली-लैंडिंग के लिए तैयार हैं? 2:05 पर दोनों रनवे लैंडिंग के लिए उपलब्ध हैं.
पायलट: मेडे..मेडे…मेडे…

इसके तुरंत बाद धड़ाम की आवाज आती है तो लोग बाहर निकलकर देखते हैं कि गली में प्लेन जल रहा है.


PIA के CEO ने बताया है कि पायलट ने तकनीकी खराबी की सूचना दी थी. पायलट को बताया गया कि दोनों रनवे लैंडिंग के लिए तैयार हैं. क्या तकनीकी खराबी थी इस बारे में पता लगाया जा रहा है.

35 शव शहर के विभिन्न अस्पतालों में पहुंचाए

‘डॉन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, समाजसेवी संगठन ईधी फाउंडेशन के प्रवक्ता साद ईधी ने बताया कि उन लोगों ने घटनास्थल से 35 शव शहर के विभिन्न अस्पतालों में पहुंचाए हैं.

वहीं, कराची के जिन्ना मेडिकल सेंटर की कार्यकारी निदेशक डॉक्टर सिमीन जमाली ने अस्पताल में विमान हादसे के स्थल से 17 शवों के आने की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि अबतक आठ लोग घायल अवस्था में लाए गए हैं.

हादसे में कम से कम दो लोग सुरक्षित बच गए हैं जिनमें से एक बैंक आफ पंजाब के अध्यक्ष जफर मसूद हैं और एक वरिष्ठ पत्रकार अनसार नकवी हैं. दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts