इस्लामिक दुनिया में सऊदी अरब की अहमियत पर कोई शक नहीं, बाजवा के दौरे से पहले PAK आर्मी का बयान

पाकिस्तान आर्मी के प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार (Babar Iftikhar) ने जनरल बाजवा के सऊदी अरब दौरे को दोनों देशों के बीच "मिलिट्री-टू-मिलिट्री रिलेशन" से जुड़ा एक प्री प्लान दौरा बताया है.
pakistan saudi arabia tension, इस्लामिक दुनिया में सऊदी अरब की अहमियत पर कोई शक नहीं, बाजवा के दौरे से पहले PAK आर्मी का बयान

पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा (Qamar Javed Bajwa) जल्द ही सऊदी अरब (Saudi Arabia) जाएंगे. एक सीनियर सैन्य अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि इस यात्रा को इमरान सरकार द्वारा सऊदी अरब के साथ संबंधों को बदलने के प्रयास के रूप में देखा जाता है.

वहीं पाकिस्तान आर्मी के प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार (Babar Iftikhar) ने जनरल बाजवा के दौरे को दोनों देशों के बीच “मिलिट्री-टू-मिलिट्री रिलेशन” से जुड़ा एक प्री प्लान दौरा बताया है.

बाबर इफ्तिखार ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में पाकिस्तान और सऊदी अरब के बीच संबंधों को “ऐतिहासिक, महत्वपूर्ण और अच्छा” बताया.  इफ्तिखार ने कहा कि इसमें बहुत ज्यादा पड़ने की जरुरत नहीं है. इस्लामिक दुनिया में सऊदी अरब के साम्राज्य की अहमियत पर कोई भी संदेह नहीं किया जा सकता.

सैन्य अधिकारियों के हवाले से रॉयटर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि यात्रा इस हफ्ते के अंत में होगी लेकिन सऊदी अरब की ओर से कोई पुष्टि नहीं हुई.

विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बयान ने बढ़ाई पाक की टेंशन

दरअसल पाकिस्तान ने सऊदी अरब से ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन यानी OIC के मंच पर कश्मीर (Kashmir) के मसले पर एक मीटिंग बुलाने को कहा था, लेकिन इसको लेकर सऊदी अरब का रवैया ठंडा ही रहा.

बात इतनी बढ़ गई कि पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने धमकी के लहजे में कह दिया कि अगर सऊदी अरब इस मीटिंग के लिए राजी नहीं है, तो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ऐसे इस्लामी देशों की बैठक अलग से बुलाएंगे, जो कश्मीर पर पाकिस्तान के साथ खड़े हैं.

पाकिस्तान को चुकाना है सऊदी अरब से लिया कर्जा

सऊदी अरब में कुरैशी के बयान को गंभीरता से लिया गया, लेकिन वैसे नहीं जैसा पाकिस्तान चाहता था. उल्टा रियाध ने कहा कि पाकिस्तान सऊदी अरब द्वार दिए गए 6.2 अरब डॉलर के कर्ज में से एक अरब डॉलर फौरन वापस करे.

पैसे के मामले में खस्ताहाल पाकिस्तान को यह पैसा अपने दोस्त या आका चीन (China) से कर्ज लेकर चुकाना पड़ा. खबर तो यह भी है कि सऊदी अरब ने पाकिस्तान से कर्ज के एक अरब डॉलर और लौटाने के लिए कह दिया है.

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजनयिक सूत्रों ने बताया है कि जनरल कमर जावेद बाजवा की यात्रा को लेकर इस्लामाबाद में उम्मीद बढ़ गई है कि हाल ही में हुई “गलतफहमी” को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts