पाकिस्तान बोला- इस्लामोफोबिया को बढ़ावा दे रहा भारत, OIC में मालदीव ने दिया करारा जवाब

मालदीव (Maldives) ने कहा कि इसके लिए किसी एक देश को दोष देना मुख्य मुद्दे से भटकाना होगा. दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत को निशाना बनाना, जहां 20 करोड़ से ज्यादा मुस्लिम रहते हैं, गलत होगा.
Maldives fail Pakistan, पाकिस्तान बोला- इस्लामोफोबिया को बढ़ावा दे रहा भारत, OIC में मालदीव ने दिया करारा जवाब

पाकिस्तान (Pakistan) लंबे समय से भारत (India) को अंतरराष्ट्रीय समुदाय के आगे कठघरे में खड़ा करने की कोशिश करता रहा है लेकिन उसे कभी सफलता नहीं मिली. इसी सिलसिले में एक बार फिर ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (OIC) की वर्चुअल मीटिंग में पाकिस्तान ने भारत पर इस्लामोफोबिया (Islamophobia) का आरोप लगाया.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

इस पर मालदीव ने पाकिस्तान को दो-टूक जवाब दिया और कहा कि वह भारत के खिलाफ किसी कार्रवाई का समर्थन नहीं करेगा. मालदीव के बयान पर भारतीय राजदूत ने भी धन्यवाद दिया है.

‘दक्षिण एशिया के किसी एक देश पर निशाना न साधें’

मालदीव ने कहा कि सोशल मीडिया पर चंद लोग जो हरकतें या बयानबाजी करते हैं, उसे 130 करोड़ भारतीयों की राय नहीं समझा जा सकता. इस्लामोफोबिया को लेकर OIC को दक्षिण एशिया के किसी एक देश पर निशाना नहीं साधना चाहिए.


दरअसल, मीटिंग में पाकिस्तान के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत मुनीर अकरम ने कहा था कि भारत सक्रिय रूप से इस्लामोफोबिया को बढ़ावा दिया जा रहा है.

इसके बाद मालदीव ने कहा, “दुनिया में नफरत की संस्कृति बढ़ती जा रही है और हिंसा को राजनीतिक और वैचारिक मंशाओं को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. मालदीव इस्लामोफोबिया समेत ऐसी सभी गतिविधियों के खिलाफ खड़ा है जो हिंसा को बढ़ावा देती हैं.”

‘भारत में 20 करोड़ से ज्यादा मुस्लिम रहते हैं’

मालदीव ने कहा कि इसके लिए किसी एक देश को दोष देना मुख्य मुद्दे से भटकाना होगा. दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत को निशाना बनाना, जहां 20 करोड़ से ज्यादा मुस्लिम रहते हैं, गलत होगा.

मालदीव की प्रतिनिधी ने कहा, “भारत में सदियों से इस्लाम है. वहां हर मजहब के लोग मिलजुलकर रहते हैं. किसी को यह नहीं भूलना चाहिए कि इस्लाम भारत का दूसरा सबसे बड़ा मजहब है. भारत की कुल आबादी का 14.2 फीसदी मुस्लिम हैं.”

बता दें कि पिछले कुछ सालों में भारत और मालदीव के रिश्ते में काफी मजबूती आई है. दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने सबसे पहला विदेश दौरा मालदीव का ही किया था.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts