कुत्ते के चाटने की वजह से 16 दिन बाद हुई मालिक की दर्दनाक मौत

डॉक्टरों ने बताया कि जो बैक्टीरिया काटने की वजह से इंसानों में आता है वह इस केस में चाटने की वजह से आ गया.
Man in Germany dies after being licked by his dog, कुत्ते के चाटने की वजह से 16 दिन बाद हुई मालिक की दर्दनाक मौत

जर्मनी में एक आदमी की रहस्यमय तरीके से मौत हो गई जिसके लिए उसके कुत्ते को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. कुत्ते न आदमी को न काटा, न ही हमला किया, बस उसके चाटने को मौत की वजह बताया जा रहा है. यूरोप के मीडिया में इस खबर को प्रमुखता दी गई है और इसे पालतू जानवर पालने वाले लोगों के लिए वॉर्निंग भी कहा गया है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक शख्स तीन दिन तक बुखार और सांस लेने में कठिनाई होने पर डॉक्टर के पास गया. डॉक्टरों ने लक्षणों के आधार पर उसकी समस्या जानने और स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश की लेकिन हालत बिगड़ती गई. अंत में डॉक्टरों ने निष्कर्ष निकाला कि कुत्ते के चाटने की वजह से उसकी हालत बिगड़ी है.

डॉक्टरों को शख्स के शरीर में Capnocytophaga canimorsus बैक्टीरिया मिला जो जानवरों में रहता है और इंसानों में इनफेक्शन का कारण बनता है. ये इनफेक्शन मुख्यत: काटने की वजह से होता है और इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता पर बुरा असर पड़ता है. ये केस इसलिए अलग था कि कुत्ते ने मालिक को काटा नहीं सिर्फ चाटा था.

बैक्टीरिया का पता लगने पर डॉक्टरों ने एंटी बायोटिक का डोज बढ़ाया लेकिन मरीज की हालत बदतर होती गई. चार दिन में इनफेक्शन पूरे शरीर में फैल गया. मस्तिष्क में सूजन, रक्त संचार में समस्या और अंगों के काम करना बंद कर देने के कारण 16वें दिन उसकी मौत हो गई.

ये भी पढ़ें:

Related Posts